अटल पेंशन योजना : बिना नौकरी किए मिलती है पेंशन, जानिए क्या है Atal Pension Yojana in hindi full details
Advertisement

अटल पेंशन योजना : बिना नौकरी किए मिलती है पेंशन, जानिए क्या है Atal Pension Yojana in hindi full details

 एक ऐसी योजना है जिसका फायदा उठाकर हर आदमी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है. अगर आप भी जानना चाहते है कि अटल पेंशन योजना क्या है (What is Atal Pension Yojana ) , अटल पेंशन योजना के फायदे क्या है ( benefits of Atal Pension Yojana ) , अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ( apply for Atal Pension Yojana ) . तो आज हम इस पर पूरी जानकारी देंगे

अटल पेंशन योजना : बिना नौकरी किए मिलती है पेंशन, जानिए क्या है Atal Pension Yojana in hindi full details

Atal Pension Yojana : सरकारी नौकरी करने वाले ज्यादातर महकमों में रिटायरमेंट के बाद पेंशन की व्यवस्था होती है. इसके अलावा संगठित क्षेत्र में प्राईवेट नौकरी में काम करने वालों को PF या EPF के जरिए रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सुरक्षित कर लिया जाता है. लेकिन जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते है. वे अपने भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते है. लेकिन भारत सरकार की अटल पेंशन योजना, एक ऐसी योजना है जिसका फायदा उठाकर हर आदमी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है. अगर आप भी जानना चाहते है कि अटल पेंशन योजना क्या है (What is Atal Pension Yojana ) , अटल पेंशन योजना के फायदे क्या है ( benefits of Atal Pension Yojana ) , अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ( apply for Atal Pension Yojana ) . तो आज हम इस पर पूरी जानकारी देंगे

अटल पेंशन योजना क्या है ?

ये योजना केंद्र सरकार के अधीन आती है. जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में शुरु किया था. इस योजना में कोई भी व्यक्ति जो 18 से 40 साल उम्र का है. वो योग्य होगा और हर महीने जिस हिसाब से प्रीमियम भरेगा. उसी हिसाब से 60 साल के बाद पेंशन मिलेगी. लेकिन अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा हो गई है. तो अब आप इसका फायदा नहीं उठा सकते. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस योजना में कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना पड़ता है. जाहिर सी बात है. अगर आप 45 साल की उम्र में निवेश शुरु करेंगे तो 60 साल की उम्र तक आपके प्रीमियम भरने के सिर्फ 15 साल ही होंगे. ऐसे में 40 साल से पहले इस योजना से जुड़ना जरुरी है. 

ये भी पढें- जानिए सोनिया गांधी की राजीव गांधी से पहली मुलाकात का सच!

Atal Pension Yojana में आवेदन के लिए योग्यता 

इस योजना में आवेदन की लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल की होनी चाहिए. और आपकी उम्र 60 साल होने पर आपको पेंशन मिलनी शुरु होगी. इसमें कम से कम हर महीने एक हजार रुपए पेंशन मिलेगी और ज्यादा से ज्यादा 5000 रुपए मिल सकती है. पेंशन कितनी मिलेगी ये इस बात पर तय करेगा कि आपने कितने साल तक कितना प्रीमियम भरा. अगर आप कम समय तक ही कम प्रीमियम भरेंगे. तो पेंशन भी कम मिलेगी. ज्यादा प्रीमियम भरेंगे तो पेंशन भी ज्यादा मिलेगी. 

ये भी पढें- कौन थे नेहरू के पूर्वज, जानिए दिल्ली की एक 'मुगल हवेली' का राज

कितना प्रीमियम भरने पर कितनी पेंशन मिलेगी

  • अगर आप 20 साल की उम्र से ही हर महीने 100 रुपए का प्रीमियम भरना शुरु करेंगे. तो 60 साल की उम्र होने पर आपको 2000 रुपए हर महीने पेंशन मिलेगी. 
  • आप 20 साल की उम्र होते ही हर महीने 248 रुपए प्रीमियम भरना शुरु करेंगे तो आपको 5000 रुपए पेंशन मिलेगी. 
  • अगर आपकी उम्र 35 साल हो गई है और आप इस योजना से जुड़कर 2000 की पेंशन पाना चाहते है तो आपको 362 रुपए हर महीने प्रीमियम भरना होगा. और अगर आप 35 साल उम्र होने के बावजूद 5000 रुपए पेंशन चाहते है तो आपको 902 रुपए प्रीमियम भरना होगा. 

जो व्यक्ति 20 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ जाएगा. वो 60 साल का होने तक करीब 40 साल तक प्रीमियम भरेगा. तो उसको पेंशन भी अच्छी मिलेगी. लेकिन अगर कोई 40 साल की उम्र होने पर ही इस योजना से जुड़ता है तो वो सिर्फ 20 साल प्रीमियम भरेगा तो उसे पेंशन भी उसी हिसाब से कम मिलेगी. यानि आप जितने ज्यादा समय तक ज्यादा प्रीमियम भरेंगे. उसी हिसाब से पेंशन भी ज्यादा मिलेगी. 

पेंशन स्कीम को कम या ज्यादा कैसे करें

अगर आपने अटल पेंशन योजना में Apply करते समय जो प्रीमियम राशि और पेंशन का चयन किया है. और बाद में आप इसे बदलना चाहते है. तो भी बदल सकते है. आप पेंशन और प्रीमियम राशि घटा और बढ़ा सकते है. लेकिन साल में आप केवल एक बार ही इसे बदल सकते है. 

पात्र व्यक्ति की मौत हो जाए तो ?

अगर अटल पेंशन योजना में प्रीमियम भरने वाले की मौत हो जाती है. तो उसके पति या पत्नी को पेंशन दी जाती है. पति या पत्नी की भी मौत हो गई हो. तो बैंक खाते में जिस व्यक्ति को नामित किया जाता है. वो संबंधित व्यक्ति की मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ बैंक में क्लैम कर सकता है. और जितनी भी राशि होगी वो उस नामित व्यक्ति को मिल जाएगी. 

ये भी पढें-

गांधीजी ने पाकिस्तान को 55 करोड़ देने के लिए किया था अनशन ?

जब राजीव गांधी ने अमिताभ बच्चन को ''सांप'' कहा और खत्म हो गए रिश्ते, जानिए पूरी कहानी

Trending news