Rajasthan Election 2023: गहलोत सरकार ERCP के दांव से सुखाएगी BJP का गला, अभियान - 'काम किया दिल से,कांग्रेस फिर से'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1906266

Rajasthan Election 2023: गहलोत सरकार ERCP के दांव से सुखाएगी BJP का गला, अभियान - 'काम किया दिल से,कांग्रेस फिर से'

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में कांग्रेस सरकार ERCP को चुनावी मुद्दा बनाकर बीजेपी को घेरेगी. कांग्रेस वार्ड रूम में हुई बैठक में आज यह अहम फैसला लिया गया, जिसमें 16 अक्टूबर से ईआरसीपी( ERCP) के मुद्दे को लेकर अभियान की शुरुआत की जाएगी. 

Rajasthan Election 2023: गहलोत सरकार ERCP के दांव से सुखाएगी BJP का गला, अभियान - 'काम किया दिल से,कांग्रेस फिर से'

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में कांग्रेस के लिए ERCP चुनावी मुद्दा होगा. कांग्रेस वार्ड रूम में हुई बैठक में आज यह अहम फैसला लिया गया, जिसमें 16 अक्टूबर से ईआरसीपी( ERCP) के मुद्दे को लेकर अभियान की शुरुआत की जाएगी. कांग्रेस ने इस अभियान का नाम दिया है 'काम किया दिल से कांग्रेस फिर से'.

राजस्थान चुनाव में कांग्रेस भुनाएगी मुद्दा

राजस्थान में 13 जिलों की प्यास बुझाने वाले पूर्वी राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को लेकर सियासत और माने वाली है क्योंकि अब कांग्रेस ने इस मुद्दे को पूरी तरीके से चुनावी मुद्दा बना लिया है कांग्रेस पार्टी 13 जिलों में ईआरसीपी को लेकर अभियान चलाएगी, इसकी शुरुआत 16 अक्टूबर से बारां जिले से होगी.

कांग्रेस पार्टी ने इस अभियान का नाम दिया है काम किया दिल से कांग्रेस फिर से. आज कांग्रेस वार रूम में हुई मीटिंग में के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा काम किया दिल से कांग्रेस फिर से.

1 दिन में 2 जिले होंगे कवर 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि एक दिन में दो जिले कर किए जाएंगे जिसमें पार्टी आरसीपी को लेकर काम करेगी इसके फायदों को लेकर जनता के बीच जाएंगे मीटिंग करेंगे.

ERCP प्रोजेक्ट पर एक नजर

राजस्थान में यदि ERCP प्रोजेक्ट पूरा हो जाए तो 13 जिलों में पानी की समस्या 2051 तक खत्म हो जाएगी,क्योकि इससे 1723 मिलियन घन मीटर पेयजल आ पाएगा.इसके प्रोजेक्ट के जरिए 6 बैराज और 1 बांध बनाया जाएगा. प्रोजेक्ट में करीब 37 हजार 247 करोड खर्च किए जाएंगे,जिसमें से अब तक 1130 करोड रूपए खर्च किए जा चुके है. राजस्थान में यदि 4 हजार करोड़ सालाना खर्च हो तब जाकर ईस्टन राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट 10 साल में पूरा होगा.

ERCP से इन जिलो को मिलेगा पानी

ईस्टन कैनाल से सवाईमाधोपुर,अजमेर,टोंक,जयपुर,दौसा, झालावाडा,बांरा,कोटा,बूंदी,करौली,अलवर,भरतपुर,धौलपुर के लिए योजना बनाई है.इसके प्रोजेक्ट के जरिए 6 बैराज और 1 बांध बनाया जाएगा.जिसके अंतगर्त कुन्नू बैराज,रामगढ,महलपुर,नवनेरा,मेज,राठौड बैराज के साथ बनास नदी पर सवाईमाधोपुर में डूंगरी बांध बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- पाली में RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल ने की चुनावी सभा, वसुंधरा, गहलोत पर जमकर साधा निशाना

नहीं बन पाई राष्ट्रीय परियोजना

राजस्थान में ERCP को लेकर केंद्र और राज्य सरकार में आपसी खस्थान भी देखने को मिल रही है कांग्रेस इस मुद्दे को बुलाने के लिए पुरजोर कोशिश करेगी और इस मुद्दे पर गिरेगी कि केंद्र की बीजेपी की सरकार ने ERCP को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किया। अब ऐसे में बीजेपी में चुनावी प्रचार में इस मुद्दे पर पलटवार जरूर करेगी.

Trending news