Honey and Garlic: सर्दियों में शहद में डूबा लहसुन खाने से होते हैं ये गजब के फायदे, आज ही अपनाएं ये फार्मूला
topStories1rajasthan1468681

Honey and Garlic: सर्दियों में शहद में डूबा लहसुन खाने से होते हैं ये गजब के फायदे, आज ही अपनाएं ये फार्मूला

Honey and Garlic: दादी नानी के नुस्खों में अक्सर आपने लहसुन के कई नुस्खे सुने होंगे. आज हम आपको लहसुन और शहद जो नुस्खा बताने जा रहें है उससे न सिर्फ पेट की बल्कि ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, हैवी वेट जैसी कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है. 

 Honey and Garlic: सर्दियों में शहद में डूबा लहसुन खाने से होते हैं ये गजब के फायदे, आज ही अपनाएं ये फार्मूला

Honey and Garlic: दादी नानी के नुस्खों में अक्सर आपने लहसुन के कई नुस्खे सुने होंगे कभी जोड़ों के दर्द में में तो, तो कभी पेट की कब्ज  या गैस में लहसुन के प्रयोग के बारें में सुना होगा. जबकि एक और नुस्खा अपनाया जा सकता है वो है शहद में डुबा हुआ लहसुन. लहसुन और शहद को साथ में खाने से सिर्फ वजन ही नहीं कम होता है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. आज हम आपको लहसुन और शहद जो नुस्खा बताने जा रहें है उससे न सिर्फ पेट की बल्कि ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, हैवी वेट जैसी कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले लहसुन की कलियों को छीलकर एक कांच के जार में शहद भरकर उसमे डुबों कर रख दें फिर प्रतिदिन एक एक कली का सुबह सेवन करें, ध्यान रहें प्रतिदिन एक ही कली खाएं. 

1. शहद और लहसुन के फायदे

लहसुन और शहद के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर इन दोनों चीजों को एक साथ लिया जाए तो इसका शरीर को बहुत फायदा मिलता है. लहसुन का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. लेकिन शहद के साथ इसका उपयोग करना सोने पर सुहागे की तरह है.शहद अपने एंटी-बायेटिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं और लहसुन में एलिसिन और फाइबर की मौजूदगी. जो हमें कई तरह के पोषक तत्‍व देते हैं और इन दोनों को मिलाने से ये सारे फायदे हमें एक साथ मिल जाते हैं. 

2. शहद और लहसुन सर्दी जुकाम में लाभकारी

सर्दियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में सर्दी जुकाम होना सामान्य बात है. सर्दी जुकाम में अगर आप  लहसुन और शहद का सेवन करते है तो बहुत आराम मिलेगा. यह नुस्खा गले में खराश और सूजन को भी कम करता है. इतना ही नहीं अस्थमा रोगियों के लिए तो बहुत लाभकारी है. लहसुन और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने का काम करते हैं. 

3. इम्यून सिस्टम को करता है स्ट्रॉग

शहद में डूबे हुए लहसुन को खाने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. यह एक प्रकार का सूपर फूड है जो एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और बॉडी को डिटॉक्स करके हर तरह के इंफेक्शन को भी दूर करता है. शहद में डूबा हुआ लहसुन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. यह शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करता है और शरीर की रोगों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है. अगर आप लगातार एक हफ्ते तक शहद में डूबा हुआ लहसुन खाते है तो आपको असर दिखना शुरू हो जाता है. शहद और लहसुन का सेवन अल्जाइमर की बीमारी से रक्षा कर सकता है.

4. वजन कम करने की रामबाण दवा

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में देखा जाए तो बढ़ते वजन की समस्या से हर तीसरा आदमी परेशान है. कुछ लोग जिम में घंटों पसीना बहाकर भी बढ़ते वजन को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में लहसुन और शहद को खाना उनके लिए रामबाण साबित हो सकता है. लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वेट लॉस में बेहद फायदेमंद माना गया है. शहद और कच्चे लहसुन के मिश्रण का कुछ दिनों तक सेवन सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है. कच्चे लहसुन में पके हुए लहसुन की तुलना में पोषक तत्व अधिक होते हैं. यह फैट को बेहतर तरीके से मेटाबोलाइज करता है. 

5. खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए 

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर कई तरह के ह्रदय रोगों को जन्म देता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित मात्रा में होना आवश्यक है. लहसुन और शहद कोलेस्ट्रॉल के संतुलित स्तर को बनाये रखने में बेहद उपयोगी है. प्रतिदिन शहद में डूबे कच्चे लहसुन को चबाकर खाने से हार्ट स्ट्रोक का खरा कम रहता है. लहसुन शरीर की वासा को बढ़ने से रोकता है. साथ ही इसके सेवन से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और यूटीआई से परेशान महिलाओं के लिए भी लहसुन दवा की तरह है. इसी के साथ ये ब्लड और ब्लड वेसल्स के फ्लो को स्मूद रखने में सहायक होता है, जिससे ब्लड गाढ़ा नहीं होता.

6. पेट संबंधी विकारों को करता है दूर

लहसुन और शहद का मिश्रण पेट संबंधी विकारों को दूर कर सकता है. इससे पाचन में गड़बड़ी की परेशानी दूर होती है. अगर आप पेट के संक्रमण से जूझ रहे हैं तो अपने आहार में लहसुन और शहद को शामिल करें. लहसुन और शहद का मिश्रण स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करता है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

खबरें और भी हैं...

Hot Water Benefits: सर्दी में गर्म पानी से घटेगा वेट, मिलेगा ये बड़ा फायदा जानकर हो जायेंगे हैरान

Gym Workout: जिम में वर्कआउट के दौरान ये गलतियां हो सकती है जानलेवा
 

Trending news