जयपुर जोन में कंपनी, बिल्डर्स समेत होटल पर बड़ी कार्रवाई, साल 2023-24 में पकड़ी गई 55 करोड़ रुपए की GST चोरी, 339 Crore के नोटिस जारी
Advertisement

जयपुर जोन में कंपनी, बिल्डर्स समेत होटल पर बड़ी कार्रवाई, साल 2023-24 में पकड़ी गई 55 करोड़ रुपए की GST चोरी, 339 Crore के नोटिस जारी

राजस्थान के जयपुर में केंद्रीय राजकीय कोष में रेवन्यू जमा कराने के लिए सीजीएसटी विभाग कार्य कर रहा है. सीजीएसटी जयपुर ने जीएसटी चोरी मामले में वर्ष 2023-24 में करीब 55 करोड़ रूपये की वसूली की है.

जयपुर जोन में कंपनी, बिल्डर्स समेत होटल पर बड़ी कार्रवाई, साल 2023-24 में पकड़ी गई 55 करोड़ रुपए की GST चोरी, 339 Crore के नोटिस जारी

Jaipur News : केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर जयपुर जोन क्षेत्र में जीएसटी (GST) चोरी पर विभाग अलर्ट है. जीएसटी चोरी को रोकने के लिए विभाग के अधिकारी लगातार कंपनियों,बिल्डर्स,वाहनों समेत अन्य क्षेत्रों में समय समय पर जांच अभियान भी चला रहे है.

केंद्रीय राजकीय कोष में रेवन्यू जमा कराने के लिए सीजीएसटी विभाग कार्य कर रहा है. सीजीएसटी जयपुर ने जीएसटी चोरी मामले में वर्ष 2023-24 में करीब 55 करोड़ रूपये की वसूली की है.

मामलों की विभाग में जांच जारी है. कुछ राज्य की सरकारी एजेंसियां और पुराने मामलों में कुल मिलाकरी 55 करोड रू की वसूली की गई. इस फरवरी महीने में 25 करोड़ रू की सबसे ज्यादा रिकवरी की गई. सीजीएसटी जयपुर जोन ने जनवरी महीने में 339 करोड़ रू के केस बनाए जिन्हें नोटिस जारी कर मामलों में विभाग रिकवरी में जुटा है.

सीजीएसटी जयपुर जोन ने जयपुर- दिल्ली रोड कूकस स्थित राजस्थली होटल द्वारा करीब साढे 4 करोड़ रू की जीएसटी चोरी पकड़ी. जिसमें राजस्थली होटल द्वारा एक करोड़ 75 लाख रू जमा कराए. बाकी राशि की वसूली भी की जा रही है. होटल द्वारा उचित दर पर जीएसटी नहीं देने पर विभागीय जांच में चोरी पकड़ी गई.

रिद्धीराज बिल्डर के सीजीएसटी का सर्च में 32 लाख रू की टैक्स चोरी पकड़े गई जिसमें रिद्धीराज बिल्डर द्वारा 32 लाख रू जमा करवाए लेकिन सीजीएसटी जयपुर जोन विभागीय जांच जारी है.

उपासना बिल्डर के सीजीएसटी के सर्च में टैक्स चोरी पकड़ी गई. जिसमें बिल्डर द्वारा मौके पर 5 लाख रू जमा करवाए. बिल्डर द्वारा फ्लैट बेचान में टैक्स चोरी की जा रही थी विभागीय जांच में चोरी पकडी गई. फिलहाल सीजीएसटी जयपुर जोन द्वारा जांच जारी है.

ये भी पढ़ें- Jaipur Crime News:बाल सुधार गृह की दीवार तोड़ भागे 20 बच्चे,लॉरेंस गैंग पर लगा भगाने का आरोप!

जीआरजी इंफ्रास्ट्रेक्चर ठेकेदार द्वारा माल सफ्लाई में टैक्स चोरी की जा रही थी विभागीय जांच में 1.5 करोड रू की टैक्स चोरी पकड़ी गई. ठेकेदार द्वारा मौके पर 74 करोड़ रू जमा करवाए गए. फिलहाल विभाागीय जांच जारी है.

सीजीएसटी की जांच अभियान में बिना ई-वे बिल के 8 ट्रकों के जब्त की कार्रवाई की गई. 4 ट्रक आयरन स्टील और 4 ट्रक परचून आइटम से भरा पकड़ा गया. टैक्स चोरी कर ट्रकों द्वारा माल सफ्लाई करने के दौरान कार्रवाई की गई. 4 ट्रक आयरन स्टील वाहन मालिक द्वारा 41 लाख रू जमा करवाएं गए तो वहीं 4 ट्रक परचून द्वारा टैक्स वसूली की कार्रवाई की जा रही है.

Trending news