Rajasthan News: जयपुर सरस डेयरी के ये 6 नए प्रोडक्ट लॉन्च, राजधानी जयपुर के लोग अब बीकानेर का पीएंगे काऊ मिल्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2317037

Rajasthan News: जयपुर सरस डेयरी के ये 6 नए प्रोडक्ट लॉन्च, राजधानी जयपुर के लोग अब बीकानेर का पीएंगे काऊ मिल्क

Rajasthan News: जयपुर सरस डेयरी ने 6 नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. शहरवसियों के लिए थार का अमृत गाय का दूध, शुगर फ्री वनीला आइसक्रीम, तड़का छाछ, पुदीना छाछ,अमेरिकन नट और स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम लॉन्च किए हैं.

symbolic picture

Jaipur News: सरस डेयरी उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. जयपुर डेयरी की ओर से शहर के उपभोक्ताओं के लिए 6 नए प्रोडक्ट लॉन्च कर दिए गए हैं.अब शहरवासियों को सरस का गाय का दूध, शुगर फ्री वनीला आइसक्रीम, तड़का छाछ, पुदीना छाछ,अमेरिकन नट और स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम भी मिलेगी. खासतौर पर शुगर फ्री आइसक्रीम डायबिटीज मरीजों के लिए उपयोगी रहेगी.

जयपुर सरस डेयरी ने आज शहरवसियों के लिए थार का अमृत गाय का दूध, शुगर फ्री वनीला आइसक्रीम, तड़का छाछ, पुदीना छाछ,अमेरिकन नट और स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम लॉन्च किए हैं. कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत और राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम, जयपुर डेयरी चेयरमैन ओमप्रकाश पूनिया, प्रमुख सचिव सीताराम भाले, आरसीडीएफ की सीएमडी सुषमा अरोड़ा और एमडी मनीष फौजदार ने नए प्रोडेक्ट की लॉन्चिंग की.

इस अवसर पर जयपुर डेयरी चेयरमैन ओम प्रकाश पूनिया ने कार्यक्रम में मंत्रियों की मौजूदगी में सरकारी डेयरियों के स्वायत्ता का मुद्दा उठाते हुए इन पर सरकार के दखल पर एतराज जताया. उन्होंने कहा कि अगर सरकार ऐसे ही दखल देती रहेगी तो ये डेयरियां यूं ही रैंग-रैंग कर चलती रहेगी. ओमप्रकाश पूनिया ने मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने जो स्वायत्ता हमें अपने कार्यकाल में दी थी उसका नतीजा है कि हमने तय समय से पहले इतने बड़े दूध प्रोसेस प्लांट संयंत्र का काम पूरा करके सौंप दिया.

उन्होंने जयपुर डेयरी के नए प्रोडेक्ट को लेकर कहा की सारे प्रोडक्ट हर बूथ और शॉप-एजेंसी पर मिलेंगे.. इसके लिए अलग से कंट्रोल रूम और इमरजेंसी वैन लगाएंगे ताकि कोई भी डिमांड आए तो हम उसे समय से पूरा कर सकें. कार्यक्रम में मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने जयपुर डेयरी चेयरमैन ओमप्रकाश पूनिया की बात पर पलटवार करते हुए कहा कि में हमें यह जांच करनी चाहिए कि जयपुर डेयरी ही प्रॉफिट में क्यों है, बाकी डेयरी की हालत इतनी खराब क्यों है?. उन्होंने चेयरमैन पूनिया के डेयरी की स्वतंत्रता वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा हमारी सरकार स्वतंत्रता देने के लिए पूरी तरह से तैयार है कहीं ऐसा ना हो की स्वतंत्रता देने की चक्कर में प्रदेश की दूसरी डेयरी की स्थिति और खराब ना हो जाए.

कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने मिलावटखोरों पर सख्त कार्रवाई को लेकर कहा,''आज मिलावट करने वाले लोग मिलावट का प्रयोग दूसरे लोगों पर करते हैं. उन्हें मिलावट का ये प्रयोग अपने घर की महिलाओं, बच्चों पर करें तब पता पड़ेगा की मिलावट क्या होती है. इसलिए मैं कहना चाहूंगा कि मिलावटखोरों को बिल्कुल भी बख्शा नहीं जाए.  हमारे यहां सभी गांव में पर्याप्त मात्रा में दूध है. मेरे पास कई लोग गांव में दूध कलेक्शन सेंटर बीएमसी (बल्क मिल्क सेंटर) खोलने के लिए कहते हैं. हमें इस पर काम करने की जरूरत है  ताकि ज्यादा से ज्यादा दूध कलेक्शन हो. इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले. उन्होंने कहा कि इसके लिए अगर नियमों में कुछ संशोधन करना हो तो करो.''

लॉन्चिंग समारोह में आरसीडीएफ प्रबंध संचालक सुषमा अरोड़ा ने कहा कि उपभोक्ता सरस के सभी प्रोडेक्ट एक ही जगह से ले सके ऐसा प्रयास होना चाहिए. गाय के दूध का महत्व है इसलिए गाय का दूध शुरू कर रहे हैं. दूध की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.सरस की हाई क्वालिटी को मेंटेन रखा जाएगा.

लॉचिंग कार्यक्रम के दौरान मंत्री मंत्री जोराराम कुमावत, मंत्री जवाहर सिंह बेढमऔर चेयरमैन जयपुर डेयरी ओम पूनिया ने जयपुर डेयरी के एमडी मनीष फौजदार के काम की तारीफ की. मंत्री जोराराम ने एमडी के मोबाइल टेस्टिंग लैब को अच्छा प्रयोग बताया. उन्होंने कहा कि आज जिस तरह मिलावट हो रही है, उसे कंट्रोल करने के लिए ये एक अच्छी पहल है. उन्होंने इस तरह की मोबाइल मशीन एक भी शुरू करने की भी बात कही. 

मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने तड़का छाछ, पुदीना छाछ का जिक्र करते हुए कहा कि ये पुराने जमाने में नानी के नुस्के के समान है. जब हम छोटे थे तब हमें बड़े-बुजुर्ग गर्मी में इसी तरह की छाछ बनाकर देते थे, जो पेट के लिए तो फायदेमंद होती ही थी. गर्मी और लू से भी बचाती थी. मुझे खुशी है कि आज जयपुर डेयरी ने इस परंपरा को निभाते हुए नानी के नुक्से वाली छाछ को बाजार में उतारा. बेढम ने आरसीडीएफ सीएमडी सुषमा अरोड़ा और पशुपालन विभाग की सचिव सीताराम भाले को निर्देश देते चेयरमैन पूनिया के प्रस्ताव को रिव्यू के लिए कहा. वे बोले जल्द ही इस पर कोई प्रस्ताव बनाकर हम सरकार के आगे रखेंगे और आगे की रणनीति पर बात करेंगे.

जयपुर डेयरी के एमडी मनीष फौजदार ने बताया कि आज हमने गाय का दूध 56 रुपए लीटर, तड़का छाछ 250 एमएल 15 रुपए, पुदीना छाछ 250 एमएल 15 रुपए, स्ट्रोबेरी आइसक्रीम कप (90 मिली.) 15 रुपए, वनीला शुगर फ्री आइसक्रीम कप (90 मिली.) 25 रुपए और अमेरिकन नट्स आइसक्रीम कप (90 मिली.) 25 रुपए को बाजार में लॉन्च किया है. डायबिटीज मरीज जो कि शुगर वाली चीजों से परहेज करते हैं उनके लिए खासतौर पर लायी गई शुगर फ्री आइसक्रीम बहुत ही उपयोगी है. यह आइसक्रीम शुरूआत में जयपुर शहर के सरस पार्लर और सरस बूथों पर उपलब्ध कराई जा रही है.

उन्होंने बताया कि गाय का दूध ऐसी चीज है जिसे लोगों को बहुत जरूरत रहती है. छोटे नवजात बच्चों के लिए गाय का दूध शहरों में आसानी से नहीं मिलता है, लेकिन जयपुर डेयरी ने लोगों की इस मांग को देखते हुए ये प्रयास किया है.

बहरहाल, पिंकसिटी वैसे ही अपने लजीज व्यंजनों के लिए फेमस है.जो देश विदेशों में काफी पसंद किए जाते हैं. इन्हीं के साथ जयपुर डेयरी की ओर से कुछ ऐसे लजीज प्रोडक्ट भी लोगों के लिए बनाकर पेश किए जा रहे हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी हैं. अब काऊ घी के बाद राजधानी जयपुर में काऊ मिल्क की बिक्री शुरू हो गई हैं. अब जयपुर में ताजा और स्वच्छ गाय का दूध आसानी से उपलब्ध होगा.

Trending news