जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने बनेगा 35 फीट ऊंचा भव्य राम मंदिर, 1.11 लाख दीपकों से होगी महाआरती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2064361

जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने बनेगा 35 फीट ऊंचा भव्य राम मंदिर, 1.11 लाख दीपकों से होगी महाआरती

अयोध्या में भगवान श्री राम के प्राण-प्रतिष्ठा में कुछ हीं दिन शेष बचे हैं. देश भर के लोगों में भगवान श्री राम के प्रति अपार आस्था उमड़ रहा हैं. सभी लोग अपने तरीके से भक्ति-भाव में जुटे हुए हैं.

जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने बनेगा 35 फीट ऊंचा भव्य राम मंदिर, 1.11 लाख दीपकों से होगी महाआरती

Jaipur News: अयोध्या में भगवान श्री राम के प्राण-प्रतिष्ठा में कुछ हीं दिन शेष बचे हैं. देश भर के लोगों में भगवान श्री राम के प्रति अपार आस्था उमड़ रहा हैं. सभी लोग अपने तरीके से भक्ति-भाव में जुटे हुए हैं. जयपुर नगर निगम ग्रेटर प्रशासन भी जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाने की तैयारी कर रहा है.

इस माह आने वाली 22 जनवरी की तारीख इतिहास के सुनहरे पन्नों पर स्वर्ण अक्षरों में दर्ज होगी. अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम अपने धाम विराजेंगे. भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरे देश में चल रही है. वहीं जयपुर नगर निगम ग्रेटर प्रशासन भी व्यापार मंडलों, श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट के साथ मिलकर इस दिन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में जुटा हैं. जयपुर में भी इस दिन दीपावली जैसा पर्व मनाया जाएगा. आज मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर, जयपुर व्यापार महासंघ के व्यापारियों, श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने मोतीडूंगरी गणेश मंदिर पहुंचकर प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेशजी महाराज को निमंत्रण दिया.

मेयर डॉ.सौम्या गुर्जर ने कहा की एक ओर जहां अयोध्या में रामलला गर्भगृह में विराजित होंगे. वहीं दूसरी तरफ जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने प्रभु श्रीराम लला का 35 फीट ऊंचा भव्य मंदिर कलकत्ता से आए हुए कारीगरों द्वारा बनाया जाएगा मिनी राम मंदिर का स्वरूप (प्रतिरूप) बनाकर दीपावली मनाई जाएगी. भगवान राम की मूर्ति भी लगाई जाएगी. 1 लाख 11 हजार दीपकों से भगवान श्रीरामजी भगवान की महाआरती की जाएगी. विशेष आकर्षण के तौर पर मंदिर के साथ ड्रोन शो-लेज़र शो किया जाएगा. न्यू गेट से मुख्य मंच तक पुष्प वर्षा के साथ प्रभु श्री राम की रथ यात्रा निकाली जाएगी. सभी व्यापारिक संगठन और नागरिक इस शोभा यात्रा का स्वागत करेंगे. पूरे रामनिवास बाग में ध्वनि प्रसारण यंत्रों की आवाज पहुंचेगी. दोनों तरफ महिलाएं केसरिया साड़ी पहनकर फूलों से राम भक्तों का स्वागत करेंगी. पुरुष भगवा कुर्ता पायजामा व केसरिया साफा बांधे हुए रहेंगे. महिलाएं केसरिया साड़ी-सूट पहनकर केसरिया साफा धारण करेंगी. कार्यक्रम के अंत में शानदार आतिशबाजी होगी. निमंत्रण के लिए नगर निगम ग्रेटर की तरफ से जयपुर के घर-घर में पीले चावल भेजे जाएंगे. शहर, मंदिरों और बाजारों को भगवा पताका और विशेष लाइटिंग के जरिए सजाया जाएगा. पूरे रामनिवास बाग को अयोध्या नगरी के रूप में सजाया जाएगा.

छोटीकाशी में हर कोई रामभक्ति में डूबा हुआ नजर आ रहा है. रामभक्ति की धुन इन दिनों चढी हुई हैं. मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर भी सफाई कर्मचारी के साथ भगवान श्रीराम के भजन गुनगुना रही हैं. उन्होन भी मेरी झोपड़ी के भाग, आज खुल जाएंगे, राम आएँगे, राम आएँगे आएँगे, राम आएँगे भजन गुनगुनाया. राम आएंगे तो,
आंगना सजाऊँगी. दीप जलाके,दिवाली मनाऊँगी. मेरे जन्मो के सारे,पाप मिट जाएंगे,राम आएँगे.

जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट, जयपुर नगर निगम ग्रेटर और जयपुर व्यापार महासंघ के सहयोग से दीपक जलाकर और विभिन्न तरह के धार्मिक कार्यक्रम किए जाएंगे. सभी को अयोध्या जाना संभव नहीं है. लेकिन सभी अलग अलग माध्यम से प्रभु श्री राम प्रभु याद करेंगे और उनके प्रति श्रद्धा व भक्ति प्रगट कर रहे हैं. यह कार्यक्रम देश के प्रमुख साधु-संत-महंतों के सान्निध्य में राजस्थान के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री और सर्व समाज के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में रामलला की भव्य महा आरती के साथ आयोजित किया जाएगा. अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में सभी लोग एक साथ शामिल नहीं हो पा रहे हैं, इसलिए अयोध्या जैसा माहौल हम जयपुर में तैयार करने जा रहे हैं. जयपुर में भी हमने 5 लाख से लेकर 21 लाख दीपक जलाने का लक्ष्य रखा है. इस अवसर पर स्कूल और कॉलेज में राम भजन की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. निगम सीमा क्षेत्र के हर चौराहे पर रंगोली बनाई जाएगी और प्रतियोगिता होगी.

बहरहाल, देश के लिए गौरवशाली यह दिन राजधानी जयपुर के लिए भी यादगार दिन होगा. सभी राम भक्तों के लिए यह अत्यंत सुखद और गौरवशाली क्षण होगा. जब 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसे ना केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा. हमारी संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहर को समृद्धि की दिशा मे बढ़ाने के उद्देश्य से पूरे रामनिवास बाग को अयोध्या नगरी के रूप में सजाया जाएगा. इसमें चार द्वार राम द्वार, लक्ष्मण द्वार, भरत द्वार, और हनुमान द्वार होंगे. साथ ही भक्ति मार्ग और श्रद्धा मार्ग होंगे. पूरे रामनिवास बाग परिसर को भगवा रंग का बांदनवार लगाकर धार्मिक रूप दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

Pratapgarh News: जिला कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों की ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

सोना, चांदी और करोड़ों का कैश,जानिए सांवलिया सेठ के दान पात्र से कुल कितनी रकम मिली

Trending news