ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी के लिए मिले 11 लाख आवेदन, इस तारीख से होंगे खेल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1294555

ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी के लिए मिले 11 लाख आवेदन, इस तारीख से होंगे खेल

29 अगस्त से शुरू होने जा रहा खेलों के महाकुंभ के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे हो गए हैं. खेलों के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट तय है, जिसमें से अब बजट शिक्षा विभाग को भी दिए जाएंगे.

ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी के लिए मिले 11 लाख आवेदन, इस तारीख से होंगे खेल

Jaipur: राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारी को लेकर खेल विभाग पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है. चार चरणों में आयोजित होने वाले ग्रामीण ओलंपिक खेलों को लेकर रजिस्ट्रेशन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे हैं. प्रदेश के करीब 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी राजीव गांधी ग्रामीण खेलों के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. 29 अगस्त से शुरू होने जा रहा खेलों के महाकुंभ के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे हो गए हैं. खेलों के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट तय है, जिसमें से अब बजट शिक्षा विभाग को भी दिए जाएंगे. इन खेलों के लिए तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में है.

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के रोचक आंकड़े

20 लाख पुरूष, 10 लाख महिला खिलाड़ी उतरेंगे मैदान में.
29 अगस्त से ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी शुरू.
12 सितंबर से ब्लॉक स्तरीय, 22 सितंबर से जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं.
2 अक्टूबर से राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन.
ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए करीब 40 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित.
17 करोड़ रुपये शिक्षा विभाग को दिए जाएंगे आयोजन के लिए.

लंबे इंतजार के बाद अब राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रदेश में होने जा रहे हैं. ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज के मकसद के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर ब्लॉक स्तर, जिला स्तरीय और राज्य स्तर पर इन खेलों का आयोजन किया जाएगा. 29 अगस्त से ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं शुरू होगी जो चार दिन तक चलेंगी. इसके बाद चार दिनों के लिए 12 सितंबर से ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं, जिला स्तर पर 22 सितंबर से 3 दिन दिवसीय और राज्य स्तर पर चार दिनों की प्रतियोगिता 2 अक्टूबर से शुरू होगी.

ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन में 6 खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें कबड्डी, शूटिंग बॉल, टेनिस बॉल, क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी और खो-खो को शामिल किया गया है. इसमें सबसे ज्यादा आवेदन 11 लाख कबड्डी के लिए प्राप्त हुए हैं. खेल परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया का कहना है कि पहली बार ऐतिहासिक ग्रामीण खेलों के लिए परिषद की तैयारियां अब अंतिम चरण में चल रही हैं. खेलों के लेकर अधिकारियों की मीटिंग का दौर जारी है.

कृष्णा पूनिया ने बताया कि 11 हजार 341 पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर पर होने वाले इन आयोजनों के लिए ग्राम स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर पर आयोजन कमेटियों का गठन किया जा चुका है. पंचायत स्तर पर सरपंच इस कमेटी के संयोजक होंगे, जबकि ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी कमेटी के संयोजक होंगे. 10 करोड़ 38 लाख रुपये ग्राम पंचायतों के लिए और ब्लॉक स्तर के लिए 7 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है, जिसमें प्रतियोगिता के आयोजन से लेकर ब्लॉक स्तर पर खिलाड़ियों के भोजन की व्यवस्था की जिम्मेदारी भी होगी. पंचायत स्तर पर खेलों का एक सेट और ब्लॉक स्तर पर खेलों के तीन सैट मिलेंगे. खेलों के लिए बजट की राशि खेल विभाग शिक्षा विभाग को मुहैया कराएगा, ताकि ग्राम और ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन हो सके.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- अपनी उम्र से बड़े पार्टनर पर क्यों मर-मिटते हैं लड़के-लड़कियां, आप भी जानिए खासियतें

Trending news