करीब 10 लाख बेरोजगारों का इंतजार हुआ खत्म, फरवरी में इस तारीख को होगी परीक्षा
Advertisement

करीब 10 लाख बेरोजगारों का इंतजार हुआ खत्म, फरवरी में इस तारीख को होगी परीक्षा

प्रदेश सरकार की ओर से 48 हजार पदों पर आयोजित होने जा रही तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा को लेकर लगता है कि अब इंतजार खत्म होता हुआ नजर आ रहा है.

करीब 10 लाख बेरोजगारों का इंतजार हुआ खत्म, फरवरी में इस तारीख को होगी परीक्षा

जयपुर: प्रदेश सरकार की ओर से 48 हजार पदों पर आयोजित होने जा रही तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा को लेकर लगता है कि अब इंतजार खत्म होता हुआ नजर आ रहा है. पहले जहां राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से इस भर्ती परीक्षा का आयोजन 4 और 5 फरवरी को होना था तो वहीं अब तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा दो चरणों की बजाय 4 चरणों में आयोजित करवाई जा सकती है.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से अगले दो-तीन दिनों में भर्ती परीक्षा की विज्ञप्ति जारी करने के साथ ही 25, 26, 27, 28 फरवरी को भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने की कवायद भी तेज कर दी गई है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सूत्रों की माने तो भर्ती परीक्षा का आयोजन 4 दिनों तक चार विभिन्न चरणों में किया जाएगा. ऐसा बोर्ड की ओर से इसलिए किया जा रहा है क्योंकि भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या करीब 10 लाख के पास है.

गौरतलब है की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 और 24 जुलाई 2022 को 46 हजार 500 पदों पर रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था. रीट लेवल प्रथम और रीट लेवल द्वितीय में करीब 15 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा के करीब तीन महीनों के बाद ही 29 सितम्बर को रीट परीक्षा का परिणाम जारी किया गया.

यह भी पढ़ें: जलदाय इंजीनियर्स की हड़ताल खत्म, सुरक्षा के लिए मंत्री लिखेंगे प्रिंसिपल सैकेट्री, कलेक्टर्स को खत

सितंबर में होनी थी परीक्षा

रीट पात्रता परीक्षा में लेवल द्वितीय में जहां करीब 6 लाख अभ्यर्थी पास हुए तो वहीं लेवल 1 में करीब 2 लाख अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हुए.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 29 सितम्बर को परिणाम जारी करने के अगले दिन 30 सितम्बर को राजस्थान कर्मचारी चयन द्वारा शिक्षक भर्ती की प्रस्तावित तिथि 4 और 5 फरवरी जारी कर दी गई, लेकिन अब ये परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित हो सकती है.

यह भी पढ़ें: 20 साल की रेखा मीना ऐसे बन गई राजस्थान की 'लेडी डॉन', गालियों से करती है बात

रीट लेवल 2 की परीक्षा हुई थी रद्द
गौरतलब है कि 2021 में जब रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी. लेवल टू का पेपर आउट होने के चलते सरकार की ओर से लेवल 2 की परीक्षा को रद्द करते हुए. लेवल वन की परीक्षा को नियमित रखने का फैसला लिया गया था. जब सरकार की ओर से लेवल 2 की परीक्षा को रद्द किया गया था उसी समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नई भर्ती की भी घोषणा कर दी थी, लेकिन नए बदलाव के साथ अब रीट परीक्षा के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा का भी आयोजन होना है. पहले जहां 46 हजार 500 पदों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित होनी थी. तो वही पिछले दिनों सरकार की ओर से 1500 और पदों को जोड़ते हुए पदों की संख्या को बढ़ाते हुए 48 हजार कर दिया गया है.

Trending news