Yoga for Skin: 36 की उम्र में भी रहना चाहते हैं जवां, तो करें ये 5 योगासन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1751425

Yoga for Skin: 36 की उम्र में भी रहना चाहते हैं जवां, तो करें ये 5 योगासन

Yoga for Skin: योग आपके जीवन के लिए बेहद फायदेमंद है. भागमभाग भरी जिंदगी में योग के जरिए आप अपनी लाइफ को मेंटेन कर सकती है. इसलिए अगर अगर आप भी चाहते है कि आपके साथ ऐसा न हो तो इन 5 आसनों के जरिए आप अपनी कमर को कमरा होने से बचा सकते है तो चलिए जानते है कौन से 5 आसन है जो आपकी कमर को कमरा होने से बचाएंगे.

yoga for skin

Yoga for Skin: योग आपके जीवन के लिए बेहद फायदेमंद है. भागमभाग भरी जिंदगी में योग के जरिए आप अपनी लाइफ को मेंटेन कर सकती है. पूरे दिन ऑफिस में 9 घंटे बैठना , घर आ कर खाना खा कर बेड पर मानो ऐसे गिर जाना जैसे उम्र पर की थकावट साथ लिए है. लेकिन अगर आप अफनी लाइफ के कुछ घंटों में एक आद घंटे योग को देदे तो इससे आपकी लाइफ में एक नया बदलाव आ जाएगा और स्ट्रेस फ्री लाइफ जीयेगी. 

वैसे भी 9 घंटे सीट पर काम करना आपकी बॉडी को बेहद नुकसान करता है. देखते देखते आपकी कमर कब कमरा बन जाती है. इसका एहसास मार्केट में जब ड्रेस लेने जाने लगते है तब पता लगता है. अगर आप भी चाहते है कि आपके साथ ऐसा न हो तो इन 5 आसनों के जरिए आप अपनी कमर को कमरा होने से बचा सकते है तो चलिए जानते है कौन से 5 आसन है जो आपकी कमर को कमरा होने से बचाएंगे.

चक्रासन
त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए चक्रासन एक बेहतर योग है. इस आसन को करने के लिए  आपको सबसे योगा मैट पर बैठकर अपनी पीठ के बल लेटना होगा.अब अपनी हिप्स को बराबर दूरी से खोलकर घुटनों से मोड़े और पंजों को मैट पर रखें. इसके बाद हाथों को कंधों के पास मोड़कर लाएं और हथेलियों को जमीन पर रखें. उसके बाद सांस लेते और छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी हिस्‍से को उठाएं और सिर को मैट पर रखें. फिर सांस भरते हुए सिर को भी ऊपर उठाएं. कमर और सिर को पूरी तरह से ऊपर की ओर उठाकर पैरों, हाथों, कमर और चेस्‍ट को स्‍ट्रेच करें. इसे आराम से करने की कोशिश करें जलदबाजी करने पर नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

बालासन
बालासन की मदद से आपकी त्वचा न सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहती है, बल्कि यह युवा दिखने में मदद कर सकती हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं और हिप्‍स को पैरों पर टिकाएं. इसके बाद अब सिर को नीचे की ओर झुकाते हुए जमीन पर रख दें. अब चेस्‍ट को अपनी जांघों पर रखें और दोनों हाथों को अपने सिर के सामने सीधा करके रखें. कुछ देर इसी अवस्था में रुकें.

चतुरंग दंडासन
चतुरंग दंडासन त्वचा के लिए तो गुणकारी है ही, साथ ही इसे करने से बॉडी के कोर मसल्स मजबूत होते हैं. इसके अलावा इस आसन को करने से बेलीफैट भी कम होता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को चेस्ट के पास रखें. अब अपने वजन को हाथों पर डालते हुए शरीर को जमीन से ऊपर उठाएं. पैरों को अंगुलियों के सहारे जमीन पर रहने दें.

चक्की चलनासन
चक्की चलनासन बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है. साथ ही इसे करने से पैरों में होने वाले दर्द और अकड़न से भी राहत मिलती है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को ट्रैंगल की आकार में आगे फैलाएं. अब दोनों हाथों को आगे फैलाकर अंगुलियों को आपस में जोड़ लें. इसके बाद हाथों से पैर के अंगूठे को छूते हुए चक्की चलाने का अभ्यास करें.

हलासन
रोजाना हलासन का अभ्यास करने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है. इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अपनी हथेलियों को शरीर के पास ही रखें. अब पैरों को ऊपर उठाने के लिए, हथेलियों को फर्श पर दबाएं. इसके बाद पैरों को सिर के पीछे ले जाएं. अब हथेलियों से पीठ को सहारा दें और इस आसन में कुछ देर रुकें.

Trending news