Rajasthan News:खुदी जमीन, निकला 'गोल मकान',देव प्रतिमा समेत ये चीजें देख सब हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2236329

Rajasthan News:खुदी जमीन, निकला 'गोल मकान',देव प्रतिमा समेत ये चीजें देख सब हैरान

Rajasthan News:राजस्थान को प्राचीन सभ्यता से भरा हुआ प्रदेश है.राज्य के चूरू जिले की सादुलपुर एक गांव कामाण की जमीन में प्राचीन सभ्यता के अवशेष दफन मिले हुए है.ग्रामिणों द्वारा चल रहे इस खुदाई को कुछ मिनटों बाद बंद करवा दिया गया.

 

Churu News

Rajasthan News:राजस्थान को प्राचीन सभ्यता से भरा हुआ प्रदेश है.राज्य के चूरू जिले की सादुलपुर एक गांव कामाण की जमीन में प्राचीन सभ्यता के अवशेष दफन मिले हुए है. हरियाणा बॉर्डर से सटे कामाण गांव में एक खेत की खुदाई की जा रही थी.

तभी खुदाई के दौरान अवशेष नजर आए,लेकिन बाद में जब वहां जब JCB से खुदाई की गई,तो वहां पर पत्थर का टंकी जैसा गोल मकान, बड़े पत्थर,मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े, पशुओं के चारा में उपयोग होने वाले बर्तन सहित 1 देव मुर्ती भी मिली. ग्रामिणों द्वारा चल रहे इस खुदाई को कुछ मिनटों बाद बंद करवा दिया गया.

कामाण गांव में खुदाई के दौरान मिले इन सभी अवशेषों को हडप्पाकालीन व अन्य सभ्यताओं से जोड़कर देखा जा रहा है,लेकिन इतना सब होने के बावजूद भी देर शाम तक किसी प्रकार प्रसासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा.लोगों का कहना है कि यहां पर  प्राचीन सभ्यता के अवशेष दफन है.

कामाण गांव में राजवीरसिंह महला के खेत में ट्रैक्टर से  पलाऊ काम चल रहा था,लेकिन अचानक से पलाऊ किसी वस्तु से टकरा गया,जिसके वजह से पलाउ की नोक टूट गई.जिसके बाद चालक को लगा की पलाउ किसी प्रत्थर से टक्करा गया है.वहीं उसके बाद ट्रैक्टर चालक द्वारा फिर से पलाउ से जोतई का काम शुरू करने का प्रयास किया गया,लेकिन पलाउ नहीं चला.

ट्रैक्टर चालक ने तुरंत इसकी सुचना खेत के मालिक को दिया.जिसके मालिक कुछ युवकों के साथ खेत में पहुंचा और खेत की खुदाई शुरू की,जिसके कुछ देर बाद ही बड़े-बड़े पत्थरों से बना कुएं जैसे आकार दिखने लगा.जिसकी सूचना मिलते ही गांव का सरपंच और ग्रामिण भी मौके पर पहुंच गए.जिसके बाद सरपंच ने JCB मंगवा कर खुदाई शुरू करवाई.

यह भी पढ़ें:पुलिस पहरे में डाली गई पेयजल सप्लाई की लाइन,विरोध के चलते सालों से अटका हुआ था काम

Trending news