स्किन के लिए महंगे टोनर का काम करता है 'चावल का पानी', जानें फायदे
Advertisement

स्किन के लिए महंगे टोनर का काम करता है 'चावल का पानी', जानें फायदे

Rice Water Benefits for Skin: अगर कोई चावल के पानी से अपना फेस वॉश करता है तो उससे उसकी स्किन ग्लोइंग बनती है क्योंकि चावल का पानी नेचुरल टोनर के तौर पर काम करता है. अगर आप चावल के पानी से अपना मुंह धुलती हैं तो आपको एग्जिमा से काफी हद तक राहत मिलती है. दरअसल चावल के पानी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन के लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

स्किन के लिए महंगे टोनर का काम करता है 'चावल का पानी', जानें फायदे

Rice Water Benefits for Skin: खूबसूरत सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाना हर लड़की का सपना होता है. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन इतनी ज्यादा शाइन करें कि देखने वाले बस उसे ही देखते रह जाएं. वहीं, आजकल तो खूबसूरत दिखने के लिए कई लड़कियां कोरियन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि कोरियन लड़कियों की स्किन एकदम शीशे की तरह साफ और चमकदार होती है. उनकी स्किन पर ना तो बहुत ज्यादा दाग धब्बे होते हैं और ना ही वह डल होती है.

इसके बारे में कहा जाता है कि कोरियन लड़कियां चावल के पानी का काफी इस्तेमाल करती हैं. चावल के पानी से फेस वॉश करने से स्किन हाइड्रेट होती है और उसमें ग्लो आता है. बहुत सारी इंडियन लड़कियों को चावल के पानी के फायदे के बारे में नहीं पता है तो चलिए आज बताते हैं कि अगर आप चावल के पानी से अपना मुंह धोती है तो आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- पथरी के दुश्मन हैं ये फूड्स, सेवन से जल्द ही टूटकर निकल जाएगा किडनी स्टोन!

अगर कोई चावल के पानी से अपना फेस वॉश करता है तो उससे उसकी स्किन ग्लोइंग बनती है क्योंकि चावल का पानी नेचुरल टोनर के तौर पर काम करता है. 

अगर आप चावल के पानी से अपना मुंह धुलती हैं तो आपको एग्जिमा से काफी हद तक राहत मिलती है. दरअसल चावल के पानी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन के लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

यह भी पढे़ं- चाय-पराठा एकसाथ खाना सेहत के लिए सही या गलत? जानिए इसका शरीर पर असर

अगर स्किन पर नेचुरल ग्लो लाना चाहते हैं तो आपको चावल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए इसमें फेरुलिक एसिड और विटामिन ए और B गुण पाए जाते हैं, जो की स्किन में अंदर से निखार लाने का काम करते हैं. 

कई बार सनबर्न की वजह से स्किन में जलन, खुजली और सूजन की शिकायत होने लगती है. ऐसे में बचाव के लिए हमेशा चावल के पानी को ठंडा करके चेहरे पर लगाना चाहिए. स्किन पर जादुई असर करता है. 

यह भी पढे़ं- शरीर को इतनी बीमारियों में राहत दिलाता है 'काली मिर्च का पानी', घर बैठे पाएं फायदा

अगर आपको ब्लैकहेड या वाइटहेड्स की शिकायत है तो आपको चावल के पानी से अपने मुंह को धुलना चाहिए. इसमें अमीनो एसिड मिनरल्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की ब्लैकहेड्स को खत्म करने में सहायता करते हैं. 

कई बार कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है, इससे उनका चेहरा डल दिखने लगता है लेकिन अगर आप चावल के पानी से अपना फेस वॉश करती हैं तो आपको स्किन की डलनेस से छुटकारा मिल सकता है. इसमें विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो की स्किन में निखार लाने का काम करते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढे़ं- पाइल्स से लेकर एनीमिया तक में राहत में दिलाते हैं मूली के पत्ते, पढ़ें और भी फायदे

यह भी पढे़ं- सेहत के लिए संजीवनी से कम नहीं काले तिलों का सेवन, मिलते हैं ये तगड़े फायदे

यह भी पढे़ं- चेहरे पर हर सुबह लगाएं गुलाब जल, दूर होंगी स्किन की इतनी परेशानियां

यह भी पढे़ं- Hair Care Tips: बिना तेल लगाए घने होंगे आपके बाल, खाएं ये 5 सब्जियां

Trending news