Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1787485
photoDetails1rajasthan

पीलिया बीमारी में राहत दिलाएंगे घर में बने ये 7 जूस, खर्चा भी कम, सेहत होगी टनाटन

Juice for Jaundice Patients: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के नाखून, आंखों के सफेद हिस्से में पीलापन छा जाता है. बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं चलता है कि उन्हें पीलिया नाम की बीमारी हो चुकी है. यह बीमारी लिवर विकार के कारण उत्पन्न होती है. अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है. अगर किसी को पीलिया है तो वह जब पेशाब जाएगा तो उसका मूत्र गहरे पीले रंग का होगा. आज हम आपको पीलिया बीमारी में कुछ फायदेमंद जूस के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आप काफी हद तक इस बीमारी से राहत पा सकते हैं.

 

मूली का जूस

1/8
मूली का जूस

पीलिया में मूली का जूस काफी लाभदायक माना जाता है. यह कई पोषक तत्वों से भरा होता है. इसके लिए आपको मूली की हरी पत्तियों को पानी में उबालना है फिर छान लेना है. अब इसका सेवन करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

गन्ने का जूस

2/8
गन्ने का जूस

पीलिया के मरीजों के लिए गन्ने का जूस किसी अमृत से कम नहीं होता है. यह लिवर को मजबूत बनाने का काम करता है. 

 

आंवले का जूस

3/8
आंवले का जूस

पीलिया के मरीजों को आंवले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए. यह विटामिन सी से भरपूर होता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. पीलिया के मरीजों को आंवले का जूस पीना चाहिए.

 

टमाटर का जूस

4/8
टमाटर का जूस

टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि पीलिया के मरीजों के लाभदायक होते हैं. पीलिया के मरीजों को हर सुबह खाली पेट टमाटर का जूस जरूर पीना चाहिए. 

 

नींबू का रस

5/8
नींबू का रस

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो कि लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. पीलिया के मरीजों को रोजाना गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. इससे उन्हें दमदार फायदे हो सकते हैं.

 

गाजर का जूस

6/8
गाजर का जूस

पीलिया के मरीजों के लिए गाजर का जूस भी काफी लाभदायक होता है. इसके साथ ही वह चुकंदर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

छाछ

7/8
छाछ

छाछ पोषक तत्व का खजाना होती है. यह शरीर को हाइड्रेट तो रखती ही है, इसके साथ ही लिवर के लिए भी लाभदायक होती है. पीलिया के रोगियों को सुबह-शाम छाछ का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें कई फायदे मिलेंगे. 

पपीते का रस

8/8
पपीते का रस

पीलिया के मरीजों के लिए कच्चा पक्का दोनों तरह से काफी लाभदायक होता है. पपीते का जूस पीलिया के मरीजों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है.