Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1920483
photoDetails1rajasthan

गेहूं से ज्यादा फायदेमंद है रागी के आटे की रोटी, इतनी समस्याओं का है इलाज

Ragi Roti Benefits: रागी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होती है, इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की सेहत को तगड़े फायदे पहुंचाते हैं. रागी में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कांच जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो लोग नियमित रूप से रागी की रोटियां का सेवन करते हैं. उन्हें कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है, ऐसे में आपको भी अपनी डाइट में रागी को जरूर शामिल करना चाहिए.

 

हर मौसम में करें सेवन

1/4
हर मौसम में करें सेवन

रागी की रोटियों की खास बात तो यह है कि किसी भी मौसम में आप इसका सेवन कर सकते हैं. यह सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाती है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप रागी की रोटियों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को कौन से तगड़े फायदे देखने को मिलेंगे. 

 

वजन घटाने में करे मदद

2/4
वजन घटाने में करे मदद

जो लोग नियमित तौर पर रागी की रोटियों का सेवन करते हैं, उनका वजन तेजी से कम होता है. दरअसल इसमें फाइबर का बेहतरीन सोर्स होता है, जो कि पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. ऐसे में जो लोग भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं या फिर अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें रागी की रोटियों का सेवन जरूर करना चाहिए. 

 

हड्डियां करें मजबूत

3/4
हड्डियां करें मजबूत

अगर किसी को हड्डियों से जुड़ी हुई कोई तकलीफ है तो उन्हें रागी की रोटियां का सेवन करना चाहिए, इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो की हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों को मजबूती मिलती है. रागी के आटे की रोटियां सेहत के लिए तगड़ी फायदेमंद मानी जाती हैं. इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. इसे फाइबर का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से एसिडिटी, कब्ज और गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

डायबिटीज कंट्रोल

4/4
डायबिटीज कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए रागी के आटे की रोटियां किसी रामबाण इलाज की तरह फायदा पहुंचाती हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल तो कंट्रोल में रहता ही है, इसके साथ ही कई अन्य दिक्कतों से भी आराम मिलता है. डायबिटीज के मरीजों को गेहूं के आटे से ज्यादा रागी के आटे की रोटियां का सेवन करना चाहिए.