Advertisement
photoDetails1rajasthan

जर्जर ढांचे जैसे शरीर में जान फूंक देगा इन चीजों का सेवन, पिचके हुए गाल भी भर जाएंगे

How to Gain Weight in 1 Month: आजकल के खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों में मोटापे की समस्या देखी जा रही है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कोई बहुत कुछ खाकर भी अपना वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं. ऐसे लोगों का शरीर एकदम ढांचे जैसा लगता है. अगर वह कुछ पहनते भी हैं तो ऐसा लगता है किसी हैंगर पर कपड़े डाल दिए गए हैं. किशोर उम्र के ज्यादातर बच्चों में आजकल दुबलेपन की समस्या देखी जा रही है. लड़के हो या लड़कियां कितनी ही पौष्टिक चीज क्यों ना खा लें लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ पा रहा है. ऐसा लगता है कि उनमें कुपोषण हो गया है. जिस तरह से ज्यादातर लोगों का गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल लोगों के वजन बढ़ाने का कारण है, ठीक उसी तरह से ना वजन बढ़ाने के लिए भी कुछ खास बातें जिम्मेदार हैं. पहली बात तो यह जानना चाहिए कि कहीं शरीर में कोई ऐसी बीमारी तो नहीं है, जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ पा रहा है. 

 

जर्जर शरीर में मांस कैसे भरेगा

1/8
जर्जर शरीर में मांस कैसे भरेगा

शरीर की हड्डियों पर मांस नहीं चढ़ रहा है लेकिन अगर कोई स्वस्थ है और फिर भी उसका वजन नहीं बढ़ रहा है तो उनके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स और तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप शरीर में भी जान फूंक सकते हैं. इसके चलते एक महीने में आपका वजन बढ़ जाएगा. अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपके पिचके हुए गाल भी मन से भर जाएंगे.

 

प्रोटीन युक्त भोजन खाएं

2/8
प्रोटीन युक्त भोजन खाएं

वजन बढ़ाने का सबसे बेहतरीन ऑप्शन यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करें हालांकि इसके भी कुछ नियम होते हैं यानी कि जितना आपका वजन होता है, उसके हिसाब से 2 किलो ग्राम पर 2 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपको करना चाहिए. प्रोटीन आपको मांस, मछली, अंडा, दाल, पनीर, फलीदार सब्जियां, तिल, चीया सीड्स, सोया, टोफू, बींस, छोले, मटर, काजू, पंपकिन सीड्स और अखरोट आदि से मिलेगा. 

 

ज्यादा कैलोरी का सेवन

3/8
ज्यादा कैलोरी का सेवन

हेल्थ लाइन की खबर के अनुसार, जो लोग अपना जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना चाहिए यानी कि आप एक दिन में जितनी कैलोरी खर्च करते हैं, उससे आपको 400 से 500 कैलरी ज्यादा लेनी होगी. अगर आप और भी ज्यादा वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक दिन में 700 से 1000 कैलोरी अधिक लेने की जरूरत है. 

 

हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट

4/8
हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट

कुछ लोगों को लगता है कि फैट और कार्बोहाइड्रेट से ज्यादा नुकसान होता है लेकिन हेल्दी फैट से नुकसान नहीं होता है. इसके लिए शारीरिक रूप से कमजोर लोगों को ज्यादा से ज्यादा घी का सेवन करना चाहिए. घी में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो की डाइट्री फैट होता है. यह सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है. घी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो कि इम्यूनिटी को तो बूस्ट करते ही हैं, इसके साथ ही दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं. कार्बोहाइड्रेट के लिए गुड़ का सेवन सबसे बेस्ट ऑप्शन है. यह कुदरती होने की वजह से ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है. वजन बढ़ाने की चाह रखने वालों को गुड़ और घी का सेवन जरूर करना चाहिए. 

ज्यादा बार खाएं

5/8
ज्यादा बार खाएं

जो लोग अपना कम समय में वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दिन में 5 से 6 बार भोजन करना चाहिए. इसके लिए तीन बार हैवी मील और दो बार ब्रेकफास्ट करना चाहिए. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सुबह हैवी नाश्ता लेना है. इसके बाद दोपहर का लंच करना है और रात में हैवी डिनर लेना है. इसके साथ ही रात 8:00 बजे तक डिनर कर लेना है. सुबह शाम में भी हल्का ब्रेकफास्ट जरूर करना है हालांकि जिस समय भूख लगे उसे समय तो भरपेट ही खाना चाहिए. 

वेट गेनर शेक

6/8
वेट गेनर शेक

कम समय में वजन बढ़ाने के लिए दिन में एक बार वेट गेनर शेक तो पीना ही चाहिए. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैलोरी प्रचुर मात्रा में होती है. वेट गेनर शेक आप केला, चेरी, अखरोट, बादाम, दूध आदि को मिलकर बना सकते हैं. 

खाने से पहले पानी न पिएं

7/8
खाने से पहले पानी न पिएं

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें कभी भी खाना खाने से पहले पानी नहीं पीना चाहिए, नहीं तो उनकी भूख मिट जाती है. इससे आपको खाने के पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे.

एक्सरसाइज

8/8
एक्सरसाइज

जिस तरह से लोग अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, ठीक उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं होता है और इससे उनके शरीर में फूड का अब्जॉर्प्शन नहीं हो पता है.