Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1840329
photoDetails1rajasthan

घने-काले बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें मेथी दाने, बांस की तरह लंबी हो जाएंगी जुल्फें

How to Use Fenugreek for Hair Growth: लंबे और घने बाल हर किसी का सपना होते हैं हालांकि आजकल के खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लोगों के बाल तेजी से कम हो रहे हैं. ऐसे में बालों को घना और लंबा बनाने के लिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल बांस की तरह बढ़ने लगेंगे. बालों के लिए मेथी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं होती है इसमें आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने बालों में किस तरह से मेथी का इस्तेमाल करना है, जिससे कि आपके बाल घने और लंबे कम समय में हो जाएं. 

 

हेयर फॉल कम होगा

1/7
हेयर फॉल कम होगा

जो लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान है, उन्हें मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखना है. अगले दिन उन्हें दानों का पेस्ट बनाकर उसमें शहद मिलाना है और फिर बालों की जड़ों में लगाना है. 

बालों को पोषण दें

2/7
बालों को पोषण दें

अगर किसी के बाल कमजोर है तो उन्हें मजबूत बनाने के लिए मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोना है और अगले दिन इसे ठीक से उबालकर इसका पानी छान लेना है. अब ठंडा होने के बाद मेथी दानों के पानी को बालों में लगाना है. इससे बाल मजबूत होंगे और उनको पोषण मिलेगा. 

ऐसे करें प्रयोग

3/7
ऐसे करें प्रयोग

मेथी दानों का पानी बालों में लगाने लगाने से खून का संचार स्कैल्प पर अच्छे तरीके से होता है. इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं आप मेथी दाने के पानी को स्प्रे बोतल में भी भर सकते हैं और फिर हेयर टोनर की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ होगी

4/7
बालों की ग्रोथ होगी

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल बस की तरह तेजी से बढ़ें तो आपको मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोना है और फिर अगली सुबह इसका पेस्ट बना लेना है. अब इस पेस्ट में गुड़हल के फूल और पत्तियों को भी मिलाना है. एक बार इसे फिर से पीसना है. अब इस पेस्ट को बालों में करीब 30 से 40 मिनट के लगाने के बाद धुल देना है. इसका फर्क आपको कम समय में नजर आने लगेगा. 

घने बालों के लिए

5/7
घने बालों के लिए

लंबे और घने बालों के लिए आपको सबसे पहले दो-तीन चम्मच मेथी के दाने लेने हैं और इन्हें रात में भिगोकर रख देना है. सुबह पानी के साथ ही इसका पेस्ट बनाना है और फिर उसमें एक से दो चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना है. इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं. 

मेथी के दाने

6/7
मेथी के दाने

बालों की लंबाई बनाने और उनको स्वस्थ बनाए रखने के लिए मेथी दाना का लंबे समय से प्रयोग किया जाता रहा है. इसके लिए मेथी के दोनों को पानी में भिगोकर रखा जाता है और फिर सुबह इसी पानी को दोनों से पीसकर बालों में लगाया जाता है. यह काफी लाभदायक होता है. 

 

स्किन को भी चमकाए

7/7
स्किन को भी चमकाए

बता दें कि स्किन से लेकर के बालों को पोषण देने तक मेथी के दाने काफी कारगर माने जाते हैं. इन्हें हर दिन थोड़ा-थोड़ा भिगोकर रखा जा सकता है. इससे बाल तो स्वस्थ होते ही है, स्किन भी अंदर से चमकदार बनती है.