Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1946498
photoDetails1rajasthan

बासी मुंह खाएं ये सूखे मेवे, शरीर को मिलेंगे धांसू फायदे

Benefits of Eating Dry Fruits in Stale Mouth: हर इंसान सेहतमंद रहने के लिए अलग-अलग चीजों का सेवन करता है. इसमें हेल्दी डाइट से लेकर के ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी शामिल है. ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्वों की भरमार होती है, जिसकी वजह से यह सेहत को तगड़े फायदे पहुंचाते हैं. बहुत सारे लोग ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाते हैं तो कुछ लोग उन्हें फ्राई करके कहते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बासी मुंह ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को दमदार फायदे मिलते हैं. जी हां, वैसे तो बासी मुंह किसी भी चीज का सेवन लाभदायक नहीं माना जाता लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, अगर आप उन्हें बासी मुंह खाते हैं तो आपके शरीर में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे. 

 

काजू

1/7
काजू

काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. काजू में पाया जाने वाला आयरन शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है और यह एनीमिया से बचाव करता है. इसलिए बसीम इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

किशमिश

2/7
किशमिश

अगर कोई बाल झड़ने से लेकर के पीरियड से जुड़ी दिक्कत तो से जूझ रहा है तो उसे बासी मुंह किशमिश का सेवन करना चाहिए. इससे अनियमित पीरियड के दिक्कत से छुटकारा मिलता है. 

बादाम

3/7
बादाम

बादाम में विटामिन B12, विटामिन डी, विटामिन ए समेत आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका बासी मुंह सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से दिमाग तो तेज होता ही है, इसके साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

अखरोट

4/7
अखरोट

बासी मुंह अखरोट के सेवन से दिमागी सेहत पर काफी असर पड़ता है. इससे इंसान की मेमोरी पावर मजबूत होती है और एक जगह अपना ध्यान लगाने में भी मदद मिलती है. 

अंजीर

5/7
अंजीर

कब्ज की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को बासी मुंह अंजीर का सेवन करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं के लिए तो यह काफी लाभदायक माना जाता है. 

मूंगफली

6/7
मूंगफली

गरीबों का बादाम कहीं जाने वाली मूंगफली कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती है. इसके सेवन से बैली फैट तो कम होता ही है, इसके साथ ही कई बड़ी बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है. 

पिस्ता

7/7
पिस्ता

जो लोग पैसे पिस्ता का सेवन करते हैं, उनमें हार्ट अटैक का रिस्क काफी कम होता है. पिस्ता में विटामिन B6, विटामिन ए समेत फास्फोरस आदि तत्व पाए जाते हैं. अगर आप सेहत को यह तगड़े फायदे पहुंचाना चाहते हैं तो आपको आज से ही बासी मुंह ड्राई फ्रूट का सेवन शुरू कर देना चाहिए.