Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1917046
photoDetails1rajasthan

फिटकरी दिलाएगी पथरी से आराम, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Alum for Kidney Stone: आजकल पथरी एक बेहद ही सामान्य बीमारी हो गई है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते लोगों को अक्सर पथरी की शिकायत हो जाती है. ज्यादातर पथरी की सर्जरी करके उसे बाहर निकाला जाता है लेकिन आज हम आपको फिटकरी के ऐसे आसान तरीके लेकर आए हैं, जिनसे आप इसे ठीक कर सकते हैं. 

 

पथरी होने के कारण

1/5
पथरी होने के कारण

एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग लंबे समय तक पेशाब को रोक लेते हैं, उनके पेट में मिनरल्स और नमक के छोटे-छोटे कण बन जाते हैं. यही बाद में स्टोन में बदल जाते हैं और पथरी होने का कारण बनते हैं. फिटकरी से कैसे आपको पथरी का इलाज करने में मदद मिलेगी, इसके बारे में हम आपको बताते हैं. 

फिटकरी का पानी

2/5
फिटकरी का पानी

अगर किसी को पथरी है तो उसे फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए फिटकरी को पानी में उबालना चाहिए. जब फिटकरी पूरी तरह से पिघल जाए तो इस पानी का सुबह-शाम सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से पथरी पिघल जाएगी और पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगी. 

फिटकरी पाउडर का प्रयोग

3/5
फिटकरी पाउडर का प्रयोग

पथरी खत्म करने के लिए फिटकरी के पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर को मिलाना है और फिर इसका सेवन करना है. यह शरीर से पथरी को पिघला कर बाहर निकलने में मदद करती है. 

गर्म फिटकरी का इस्तेमाल

4/5
गर्म फिटकरी का इस्तेमाल

कुछ लोगों को गर्म पानी पीना अच्छा नहीं लगता है, ऐसे में उन्हें पीने के पानी में फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले लाल फिटकरी को तवे पर गर्म कर लें. इससे फिटकरी शुद्ध हो जाती है फिर फिटकरी को पानी की बोतल में मिलाकर रख लें. और जब तक यह पिघल ना जाए तब तक रखा रहने दें. पिघलने के बाद इस पानी का हर दिन सेवन करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

 

कैसे फिटकरी करती असर

5/5
कैसे फिटकरी करती असर

दरअसल फिटकरी में एल्युमिनियम सल्फेट पाया जाता है, जो की पानी में जल्दी खुल जाता है और इसी तरह से पथरी भी पानी के साथ घुलना शुरू हो जाती है और फिर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है. वैसे तो फिटकरी का इस्तेमाल पथरी के इलाज के लिए घरेलू तौर पर किया जा सकता है लेकिन अगर कोई दवाई का सेवन कर रहा है तो उसे अपने हेल्थ एक्सपर्ट से एक बार सलाह जरूर लेनी चाहिए. कई डॉक्टर भी फिटकरी को पथरी के इलाज के लिए काफी असरदार बताते हैं.