क्या वाकई झाइयों को कम करता है आलू? जानें इस्तेमाल का सही तरीका
Advertisement

क्या वाकई झाइयों को कम करता है आलू? जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Potato Juice to Remove Freckles: आलू के इस्तेमाल से केवल झाइयां ही खत्म नहीं होती है बल्कि झुरियां और फाइन लाइंस को भी ठीक करने में यह सहायता करता है. आलू एंटी एजिंग के प्रक्रिया को भी धीमी कर देता है. इसमें विटामिन B6 नाम का बेहद गुणकारी तत्व पाया जाता है. 

क्या वाकई झाइयों को कम करता है आलू? जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Potato Juice to Remove Freckles: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. यह हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. एक तरफ जहां आलू को कई तरह की सब्जियों में मिलाकर बनाया जाता है, वहीं, यह स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों से राहत दिलाने का काम भी करता है. अगर किसी को झाइयों की शिकायत है तो यह झाइयों को काफी हद तक कम करने में सहायता करता है लेकिन झाइयों को हटाने के लिए आलू के इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए. चलिए बताते हैं. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू के इस्तेमाल से केवल झाइयां ही खत्म नहीं होती है बल्कि झुरियां और फाइन लाइंस को भी ठीक करने में यह सहायता करता है. आलू एंटी एजिंग के प्रक्रिया को भी धीमी कर देता है. इसमें विटामिन B6 नाम का बेहद गुणकारी तत्व पाया जाता है. 

यह भी पढे़ं- सेहत के लिए काफी लाभदायक है कसूरी मेथी, फायदे जानकर शुरू कर देंगे सेवन

अगर आपको झाइयां है तो उन्हें कम करने के लिए आपको आलू के रस को प्रभावित हिस्सों पर लगाना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आलू को लेकर उसको कद्दूकस करना है. फिर उसे निचोड़कर उसका रस निकालना है. फिर चेहरे पर लगाना है. 

टमाटर और आलू का रस 
झाइयों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर और आलू का रस मिक्स करके लगाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

एलोवेरा जेल और आलू का रस 
झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाया जाता है. इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे गुण पाए जाते हैं, जो की झाइयों को कम करने में सहायता करते हैं. 

यह भी पढे़ं- पथरी के दुश्मन हैं ये फूड्स, सेवन से जल्द ही टूटकर निकल जाएगा किडनी स्टोन!

नींबू और आलू का रस 
झाइयों को काफी हद तक काम करने में आलू और नींबू का रस भी मददगार माना जाता है. इन दोनों के रस को आपस में मिलाकर रुई की सहायता से चेहरे पर लगाना है. इससे चेहरे की रंगत में भी सुधार आता है. 

आलू के छिलके
झाइयों को कम करने के लिए आलू के छिलके भी काफी प्रभावी माने जाते हैं. इसके लिए आपको आलू को छीन लेना है. फिर इन छिलकों को प्रभावित हिस्सों पर लगाना है.

यह भी पढे़ं- इतने रोगों को ठीक करती है फिटकरी, जानें उपयोग का तरीका

 

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news