ज्यादा विटामिन-ई कैप्सूल न करें इस्तेमाल, इन दिक्कतों से हो सकते हैं परेशान
Advertisement

ज्यादा विटामिन-ई कैप्सूल न करें इस्तेमाल, इन दिक्कतों से हो सकते हैं परेशान

Vitamin E Capsule Side Effects: जो लोग बहुत ज्यादा अपने चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं, उससे उन्हें एक्ने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल विटामिन-ई कैप्सूल में एक खास तेल पाया जाता है, जो की स्किन में तेल को बढ़ा देता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं और इनकी वजह से एक्ने होने लगते हैं. 

ज्यादा विटामिन-ई कैप्सूल न करें इस्तेमाल, इन दिक्कतों से हो सकते हैं परेशान

Vitamin E Capsule Side Effects: आजकल लोग खूबसूरत दिखने के लिए एक से बढ़कर एक उपाय और नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कई लोग विटामिन-ई कैप्सूल का भी प्रयोग करते हैं. विटामिन-ई कैप्सूल स्किन ही नहीं, बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है इसको लगाने से चेहरे पर न केवल ग्लो आता है बल्कि निखार भी आता है लेकिन विटामिन-ई कैप्सूल का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आज आपको बताएंगे कि किस तरह से विटामिन-ई के ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको दिक्कतें हो सकती हैं. 

जो लोग बहुत ज्यादा अपने चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं, उससे उन्हें एक्ने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल विटामिन-ई कैप्सूल में एक खास तेल पाया जाता है, जो की स्किन में तेल को बढ़ा देता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं और इनकी वजह से एक्ने होने लगते हैं. 

यह भी पढ़ें- जरूरी नहीं है मेकअप रिमूवर खरीदना, इन चीजों से हो सकता है आपका काम

कई बार लोग खूबसूरती बढ़ाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन पर दाने निकल आते हैं और लोगों को चकत्ते और रैशेज जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. 

कभी भी डायरेक्ट विटामिन-ई कैप्सूल को स्किन पर नहीं लगना चाहिए. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उससे उन्हें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. 

यह भी पढे़ं- घी में भूनकर खाएं मखाने, फायदे हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानें

जब भी चेहरे पर विटामिन नहीं कैप्सूल लगाएं, उसके बाद फेस वॉश करना ना भूलें. बहुत ज्यादा विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से अक्सर लोगों के मुंह में छाले, आंखों में जलन और स्किन में सूजन की शिकायत होने लगती है. 

चेहरे पर ज्यादा विटामिन-ई कैप्सूल को लगाने से स्किन का नेचुरल तेल खत्म होने लगता है और यह स्किन ड्राइनेस की वजह बन जाता है. इससे लोगों को चेहरे पर जलन और खुजली भी महसूस हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है इस सब्जी का जूस, जल्द दिखता है असर

किसी चीज में मिलाकर लगाएं
अगर आप विटामिन-ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाना ही चाहते हैं तो हमेशा उसे नारियल तेल, एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाएं. इससे स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है.

यह भी पढ़ें- इन 5 लक्षणों से जानिए शरीर में विटामिन-K की कमी, हो जाएं सतर्क

यह भी पढ़ें- नाराज पार्टनर को गिफ्ट करें ये चीजें, रिलेशनशिप में आएगी प्यार की बहार

यह भी पढ़ें- इस विटामिन की कमी से काले होने लगते हैं होंठ, जानें बचाव का तरीका

यह भी पढ़ें- इन तरीकों को आजमाने से होगी तनाव की छुट्टी, ये छोटी आदतें करेंगी मदद

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ड्राई नहीं होगी स्किन, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

Trending news