पुराने समय में औरतें स्किन पर ग्लो पाने के लिए के लिए अपनाती थी ये नुस्खे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1664516

पुराने समय में औरतें स्किन पर ग्लो पाने के लिए के लिए अपनाती थी ये नुस्खे

Health Tips: पहले की महिलाओं का स्किन ग्लो करती थी, क्योंकि वह अपनी स्किन का बहुत ख्याल रखती थी. वह केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करती थी. जानें वह किन चीजों का यूज करती थीं. 

पुराने समय में औरतें स्किन पर ग्लो पाने के लिए के लिए अपनाती थी ये नुस्खे

Health Tips: पुराने समय की औरतें बेहद ही खूबसूरत होती थी, उनकी स्किन पर दाग-धब्बे, पिंपल्स कुछ भी नजर नहीं आते थे, क्योंकि महिलाएं अपनी स्किन ग्लो के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करती थी. आज के वक्त में भी कुछ महिलाएं अपनी त्वचा पर नेचुरल चीजों का यूज करके उसे जवां रखती हैं. 

वहीं,  कुछ महिलाएं आजकल स्किन की केयर के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, जिससे उनकी स्किन खराब हो जाती है. हालांकि इन प्रोडक्ट का यूज करने से चेहरे पर ग्लो तो आता है, लेकिन वह ज्यादा वक्त के लिए नहीं रहता है. इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि पुराने समय में महिलाएं अपनी स्किन के लिए कौन से ब्यूटी सीक्रेट का यूज करती थी? 

नीम का तेल 
पुराने समय में औरतें बालों और अपनी स्किन का बहुत ज्यादा ध्यान रखती थी इसलिए वह अपने बालों पर नीम के तेल लगाती थी. नीम का तेल बालों में लगाने से डैंड्रफ नहीं होता है. 

शहद 
पहले की महिलाएं अपनी स्किन के ग्लो के लिए शहद का यूज करती थी. फेस पर शहद लगाने से स्किन चमकती है और फाइन लाइन्स भी जल्दी खत्म हो जाती है. 

शहद फेस मास्क बनाने के लिए शहद और केला जरूरी है. सबसे पहले फेस मास्क बनाने के लिए एक केले को मैश कर लें और इसके बाद इसमें शहद मिला लें. दोनों को अच्छे से मिक्स करें और फेस पर लगा लें. इसके 15 मिनट बाद फेस साफ पानी से धो लें. 

तुलसी 
पुराने समय में महिलाएं अपनी स्किन ग्लो के लिए तुलसी का उपयोग करती थी. बता दें कि तुलसी का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. इसी के चलते पुराने समय में महिलाएं अपनी स्किन पर तुलसी का फेसपेक बनाकर लगाती थी. 

ऐसे बनाएं तुलसी फेस मास्क 
तुलसी फेसपेक बनाने के लिए तुलसी के पत्ते,  एलोवेरा जेल और दही चाहिए. सबसे पहले 10 0 तुलसी के पत्ते लें, फिर इने साफ करके पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल और दही मिलाएं. इसको चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें. 

यह भी पढ़ेंः Health Tips: जानें एक दिन में कितनी रोटी खाना सेहत के लिए हैं फायदेमंद

 

Trending news