Dungarpur: गेहूं के बीज वितरण से किसान मायूस, 8 हजार कट्टों की थी जरूरत, मिले 450
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1425008

Dungarpur: गेहूं के बीज वितरण से किसान मायूस, 8 हजार कट्टों की थी जरूरत, मिले 450

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर में रबी की फसल बुवाई का दौर शुरू हो गया है. लेकिन जिले में गेहूं के बीज 8 हजार कट्टों की आवश्यकता पर 450 ही मिले. ऐसे में किसानों को बीज नहीं मिलने से किसानों में निराशा का माहौल है.

गेहूं वितरण के दौरान लगी भीड़

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर में रबी की फसल को लेकर गेहूं की बुवाई का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में गेहूं के बीज के लिए मारा-मारी होने लगी है. जिले में गेहूं के बीज 8 हजार कट्टों की आवश्यकता थी, लेकिन 450 कट्टे ही मिले हैं. ऐसे में गेहूं के बीज की कमी से किसान परेशान है और बीज के लिए मारा-मारी मची हुई है. इधर डूंगरपुर क्रय-विक्रय सहकारी समिति में गेहूं का बीज आने की सूचना पर अलसुबह ही सैकड़ो की संख्या में किसानों की कतार लग गई, लेकिन आवश्यकता से भी काफी कम बीज आने के चलते माहौल न बिगड़े इसलिए पुलिस की मौजूदगी में बीज का वितरण कराया गया. लेकिन बीज की कमी के चलते सैकड़ों किसानों को खाली हाथ ही लौटना पड़ा.

क्रय विक्रय के माध्यम से सरकारी गेहूं बीज किसानों को बांटा जा रहा है. डूंगरपुर को 8 हजार कट्टे (प्रति कट्टा 40 किलो) बीज की डिमांड है, लेकिन जिले में सिर्फ 450 कट्टे गेहूं बीज ही आया. गेहूं बीज आने की खबर जैसे ही किसानों को मिली तो रात के अंधेरे में ही किसान महिलाएं और पुरुष क्रय विक्रय के सामने लाइनों में लग गए. सुबह 10 बजे क्रय विक्रय का ऑफिस खुलने से पहले लोगों को भीड़ इतनी बढ़ गई की लोग बीज लेने के लिए धक्का मुक्की करने के साथ बीच में घुसने लगे.

ऐसे हालात देखकर क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष रतनलाल पाटीदार ने कोतवाली पुलिस को बुलाया. जिसके बाद हेड कांस्टेबल धर्मेंद्रसिंह ने आकर भीड़ में धक्का मुक्की कर रहें लोगों को बाहर निकाला. इसके बाद बीज का वितरण शुरू हुआ. बीज के कम कट्टों के बावजूद लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही थी. अध्यक्ष रतनलाल पाटीदार ने बताया कि किसानों की भीड़ को देखते हुए अभी प्रति किसान 1 कट्टा (40 किलो) बीज दिया जा रहा है. जैसे ही फिर से बीज आएगा, इसके बाद फिर से वितरण किया जाएगा. वहीं करीब घंटे भर बाद ही बीज के कट्टे खत्म हो गए तो, कई किसानों को बैरंग लौटना पड़ा. किसानों ने कहा कि 7 दिनों से रोजाना खाद बीज के लिए चक्कर काट रहें हैं, सरकार किसानों को सब्सिडी पर खाद बीज का वादा करती है, लेकिन समय पर खाद बीज नहीं मिलता है इससे परेशानी हो रही है.

Reporter - Akhilesh Sharma

यह भी पढ़ें :

RAS अधिकारी को मंत्री परसादी लाल मीणा ने दिखाया बाहर का रास्ता भरी मीटिंग में कहा - गेट आउट

Pratapgarh News : बीजेपी सांसद के थप्पड़कांड के बाद, विधायक मीणा का पीएम मोदी को पत्र, सांसद जोशी पर गंभीर आरोप

भीलवाड़ा: शादी के नाम पर माफिया मासूमों से करवा रहे वेश्यावृत्ति, परिजन बोले- लाडो को बचा लो

Khatu Shyam Ji Birthday: बाबा श्याम का जन्मदिन आज, देश-विदेश के फूलों से सजा मंदिर, उमड़ी भक्तों की भीड़

Trending news