खाद की किल्लत! डूंगरपुर में किसान अब भी परेशान, क्रय विक्रय केंद्र से लौट रहे खाली हाथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1500928

खाद की किल्लत! डूंगरपुर में किसान अब भी परेशान, क्रय विक्रय केंद्र से लौट रहे खाली हाथ

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में रबी की बुवाई के बाद किसान सब्सिडी वाले यूरिया खाद की किल्लत झेल रहा है. किसान सुबह होते ही खाद के लिए सहकारी समितियों के बाहर लाइनों में लग रहे है. किसानों को डिमांड के मुताबिक खाद नहीं मिल रहा हैं और इससे किसान परेशान है.

खाद की किल्लत! डूंगरपुर में किसान अब भी परेशान, क्रय विक्रय केंद्र से लौट रहे खाली हाथ

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में रबी की बुवाई के बाद किसान सब्सिडी वाले यूरिया खाद की किल्लत झेल रहा है. किसान सुबह होते ही खाद के लिए सहकारी समितियों के बाहर लाइनों में लग रहे है. किसानों को डिमांड के मुताबिक खाद नहीं मिल रहा हैं और इससे किसान परेशान है. डूंगरपुर जिले को 500 मीट्रिक टन यूरिया खाद की डिमांड है, लेकिन अब तक आधे से भी कम 119 मीट्रिक टन खाद ही मिला है, ऐसे में किसानों की खाद की जरूरत पूरी नहीं हो रही है.

डूंगरपुर जिले में रबी की बुवाई पूरी हो गई है और सर्दी का असर भी बढ़ने लगा है, तो किसानों को अब यूरिया खाद की जरूरत पड़ने लगी है. किसान खाद के लिए क्रय-विक्रय सहकारी समितियों के चक्कर काट रहे है, लेकिन किसानों को जरूरत के मुताबिक खाद नहीं मिल रहा है. वहीं कई बार खाद खत्म हो जाने से किसानों को बिना खाद लिए ही बेरंग लौटना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें - क्रिसमस मनाने जैसलमेर पहुंचे देशी-विदेशी सैलानी, दुल्हन की तरह सजे होटल

किसानों का कहना है कि वे कई दिनों से खाद के लिए सहकारी समितियों के यहां चक्कर काट रहे है, लेकिन रोज नंबर आने से पहले खाद खत्म हो जाता है. किसानों का कहना है कि रबी की बुवाई को अभी खाद की जरूरत है, लेकिन डिमांड के मुकाबले खाद नहीं मिल रहा. सहकारी समिति में अगर खाद आता भी है तो एक किसान को ज्यादा से ज्यादा 2 बैग ही दिए जा रहे है, जबकि कई किसानों का खेती का रकबा ज्यादा होता है. 

ऐसे में उन्हें अधिक खाद की जरूरत पड़ती है, लेकिन खाद की कमी से परेशान है. वहीं क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष रतनलाल पाटीदार ने बताया कि 500 मीट्रिक टन यूरिया खाद की डिमांड भेजी गई है, लेकिन अभी तक 119 मीट्रिक टन खाद ही आया है. अभी 33.75 मीट्रिक टन 750 बैग खाद ही उपलब्ध है. खाद का 45 किलो का एक बैग 270 रुपये में किसानो को दिया जा रहा है और जल्द ही डिमांड के अनुसार और खाद आ जाएगा और किसानों को बांटा जाएगा.

Reporter: Akhilesh Sharma

खबरें और भी हैं...

Horoscope 25 December: कुंभ को अपना रखना होगा खास ख्याल, वरना होगा बड़ा नुकसान

अजमेर में सांसद किरोड़ी लाल मीणा बोले- RPSC पेपर लीक में गोपनीय शाखा का रोल संदिग्ध

Rajasthan : एक चाय का कप और पकड़ा गया पेपर लीक का पूरा गिरोह, पढ़िए कैसे हुआ खुलासा

Trending news