Rajasthan Weather Update: राजस्थान का पारा पहुंचेगा 44 पार और चलेगी लू, जानें फिर कब होगी बरसात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235721

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का पारा पहुंचेगा 44 पार और चलेगी लू, जानें फिर कब होगी बरसात

Rajasthan Weather Update:  राजस्थान के मौसम ने एक बार फिर से एकदम से पलटी मार दी है.मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2-3 दिन में राज्य के कई जगहों में लू चलने की आशंका है. जानें कब होगी बारिश. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम ने एक बार फिर से एकदम से पलटी मार दी है. मई के शुरू होते हुए आंधी-तूफान, बारिश हुई लेकिन आने वाले दो-तीन दिनों के बाद तेज गर्मी सताने लगेगी. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2-3 दिन में राज्य के कई जगहों में लू चलने की आशंका है. 

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में 7 मई को पारा 44-45 डिग्री तक पहुंच सकता है. साथ ही जोधपुर और बीकानेर के इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी है. 

इन इलाकों में चलेगी लू 
मौसम विभाग का कहना है कि बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर के इलाकों में लू चल सकती है. 8 मई को नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनू, जोधपुर, कोटा, बाड़मेर, बारां के इलाकों में लू चलने की आशंका जताई जा रही है. 

फिर हो सकती है बारिश 
दरअसल राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है. मई का महीना आने के बाद भी आधे राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है. इसके अलावा  प्रदेश में पारा सामान्य से कम है. मौसम विभाग के अनुसार, तीन-चार दिन तक मौसम सामान्य रहने की संभावना है. फिर इसके बाद बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश के कुछ जगहों का पारा काफी अधिक है. 

इस तरह लू से बचें 
लोगों को लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए. वहीं,  शरीर को हाइड्रेड करने के लिए पानी पीते रहें. इसके अलावा फल और हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें. साथ ही कोशिश करें कि लू में बाहर ना निकलें. अगर बाहर जा रहे हैं तो लाइट कलर के ढीले कपड़े पहनें. साथ ही कॉटन के कपड़े से मुंह और सिर ढक लें. शरीर को लू से बचाने के लिए आम का पना पीना, छाछ और हल्के भोजन का सेवन करें. 

Trending news