Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से आखों में दर्द होने लगता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235756

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से आखों में दर्द होने लगता है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

Deficiency of which vitamin causes eye pain

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से आखों में दर्द होने लगता है?
जवाब 1 -  आईडॉक्स फैमिली आई केयर (eyedocsbrookville.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सबसे गंभीर पोषण संबंधी समस्याओं में से एक, विटामिन ए की कमी से आंखों की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन ए आहार के माध्यम से प्राप्त होता है और कुछ सब्जियों के साथ-साथ मांस और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://eyedocsbrookville.com/can-a-vitamin-deficiency-affect-your-eyes/#:~:text=One%20of%20the%20most%20severe,products%20along%20with%20some%20vegetables.)

सवाल 2 - भारत में ऐसी कौन सी नदी है जो उल्टी बहती है?
जवाब 2 - गंगा-यमुना की तरह पवित्र मानी जाने वाली नर्मदा नदी मध्‍य प्रदेश और गुजरात की खास नदी है. ये भारत की एकमात्र नदी है जो उल्टी दिशा में बहती है.

सवाल 3 - भारत की सबसे गहरी नदी कौन सी है?
जवाब 3 - ब्रह्मपुत्र नदी भारत की सबसे गहरी नदी है.

सवाल 4 - भारत की सबसे छोटी नदी का नाम क्या है?
जवाब 4 - इस नदी का नाम अरवारी है, ये नदी राजस्थान में बहती है. इसकी लंबाई 90 किमी है. इसे देश सबसे छोटी नदी कहा जाता है.

सवाल 5 - सबसे शुद्ध पानी कौन सी नदी का है?
जवाब 5 - टेम्स नदी दुनिया की सबसे स्वच्छ नदी है. इसे लंदन की गंगा भी कहा जाता है.

सवाल 6 - दुनिया की सबसे लंबी नदी कौन है?
जवाब 6 - दुनिया की सबसे लंबी नदी नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका में बहने वाली नील नदी है. नील नदी की लंबाई 6650 किलोमीटर यानी 4132 मील है.

सवाल 7 - बताओ भारत की नदियों में कौनसी पुरुष नदी है?
जवाब 7 - ब्रह्मपुत्र नदी को पुरुष नदी माना जाता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.

Trending news