धौलपुर में 55 फीट ऊंचाई और लहरदार हरियाणवी मूंछों वाले रावण का होगा दहन
Advertisement

धौलपुर में 55 फीट ऊंचाई और लहरदार हरियाणवी मूंछों वाले रावण का होगा दहन

इस बार रावण की मूंछों को अलग तरीके से पेश किया जा रहा है. इनमें लहरदार, नुकीली, मूंछें बनाई गयी है. धौलपुर में लहरदार मूंछों वाला रावण और उसका कुनबा तैयार किया गया है. वहीं, इस बार रावण दहन को देखने के लिए हजारों लोगों की बैठने के लिए बैठक व्यवस्था भी की गई है. 

धौलपुर में 55 फीट ऊंचाई और लहरदार हरियाणवी मूंछों वाले रावण का होगा दहन

Dholpur: धौलपुर में विजयदशमी के पर्व पर धौलपुर में होने वाले रावण के पुतला दहन की तैयारियों को मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया. पुतला कारीगरों की कलाकारी धौलपुर में दशहरा उत्सव में देखने को मिलेगी. 

इस बार पुतला कारीगरों द्वारा 55 फीट का रावण तैयार हुआ है, जिसकी खासियत यह है कि रावण लहरदार हरियाणवी मूंछों वाला है. वहीं मेघनाद और कुंभकरण के 35-35 फीट के पुतले भी तैयार किए गए हैं.

यह भी पढे़ं- बसेड़ी: दो समाजों के बीच चल रहे विवाद को पुलिस ने किया खत्म, ऐसे की समझाइश

इन कारीगरों की खासियत ये है कि एक मिनट में जलने वाले पुतले को तैयार करने में दो महीने का समय लगा लेते हैं क्योंकि कारीगरों में होड़ रहती है कि किसका रावण कितना आकर्षक होगा. धौलपुर में दशहरा उत्सव में आने वाले रावण को खतरनाक बनाने के लिए कारीगरों ने कई तरह के प्रयोग किये हैं. इसे बनाने में कारीगरों ने अपना पूरा दमखम लगाया है. धौलपुर में दशहरा उत्सव के लिए तैयार रावण का कुनबा पूरी तरह से तैयार हो मेला मैदान में पहुंच चुका है, जो विजय दशमी के दिन जलेगा.

धौलपुर में लहरदार मूंछों वाला 
इस बार रावण की मूंछों को अलग तरीके से पेश किया जा रहा है. इनमें लहरदार, नुकीली, मूंछें बनाई गयी है. धौलपुर में लहरदार मूंछों वाला रावण और उसका कुनबा तैयार किया गया है. वहीं, इस बार रावण दहन को देखने के लिए हजारों लोगों की बैठने के लिए बैठक व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा आतिशबाजी को आकर्षक बनाने के लिए भी कारीगर लगातार तैयारियां कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस बार रावण दहन के दौरान करीब डेढ़ घंटे तक रंगीन आतिशबाजी की जाएगी.

Reporter- Bhanu Sharma

यह भी पढे़ं- Video: डरे बुजुर्ग ने फ्राई पैन को ही मगरमच्छ के मुंह पर दे मारा, नहीं रुकेगी आपकी हंसी

यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: अपनाएं इन 3 पक्षियों के आसान गुण, कभी नहीं रुकेगी तरक्की, हर कोई करेगा सम्मान

यह भी पढे़ं- उर्फी जावेद के बेडरूम में साथ सोते दिखा उनका सबसे 'खास', लोग बोले- वाह बेटे! मौज कर दी

 

Trending news