राजस्थान का वो गांव, जहां चिलचिलाती धूप में महिलाएं खेतों पर बनाती हैं खाना, जानें क्यो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2265570

राजस्थान का वो गांव, जहां चिलचिलाती धूप में महिलाएं खेतों पर बनाती हैं खाना, जानें क्यो

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर में एक ऐसा गांव हैं, जहां सालों से एक पुरानी परंपरा निभाई जा रही है. गांव के सभी लोग अपने-अपने खेतों में पहुंचकर चिलचिलाती धूप में भोजन बनाते हैं.

Dholpur News

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर में एक ऐसा गांव हैं, जहां सालों से एक पुरानी परंपरा निभाई जा रही है. आज भी इस गांव की महिलाएं व पुरुष उस रिवाज को निभाते हैं. इस गांव के लोग आस्था के चलते साल में एक दिन घर में चूल्हा नहीं जलाते हैं. 

गांव के सभी लोग अपने-अपने खेतों में पहुंचकर चिलचिलाती धूप में भोजन बनाते हैं. इस गांव के बच्चे भी इस रिवाज को निभाते आ रहे हैं. धौलपुर जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर लुहारी नाम का गांव हैं, जो करीब 200 साल यह परंपरा आज भी जारी है. 

लुहारी गांव के लोग वैशाख माह के आखिरी सोमवार को घरों से रसोई का सामान, बर्तन लेकर खेतों पर जाते हैं.  फिर चिलचिलाती धूप में महिलाएं हाथ से चूल्हा बनाकर खेतों में दाल, रोटी, खीर, लड्डू बनाती हैं. फिर गांव के रहने वाले बाबा रामपुरी का भोग लगाया जाता है. इस गांव का यह नजारा अनोखा दिखाई देता है. लोग इस परंपरा को पूरी आस्था के साथ निभा रहे हैं. 

गांव में रहने वाले बुजुर्गों का कहना है कि कोविड में जहां लोग इस संक्रमण से परेशान थे. वहीं, इस गांव में कोई दिक्कत नहीं थी. यहां करीब 10 लोग संक्रमित हुए थे, वो भी कुछ दिन में ठीक हो गए थे. साल में एक बार 1 दिन गांव में किसी का चूल्हा नहीं जलता है और लोग खेतों में जाकर धूप में भोजन बनाते हैं. 

 

गांव के रहने वाले लोगों का कहना है कि लगभग 200 साल पहले गांव के ही बाबा रामपुरी ने इस गांव में एक जगह समाधि लेने से पहले गांव के लोगों से कहा था कि साल में एक दिन घर के बाहर खाना बनाकर गरीब लोगों को खिलाएं. ऐसा करने से गांव में प्राकृतिक आपदा से बचाव रहेगा. वहीं, बाबा की कही गई बातों पर लोग आज भी विश्वास करते हैं. इसी के चलते साल में एक बार खेतों पर खाना बनाया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः प्रचंड गर्मी से पूरे राजस्थान में मचा त्राहिमाम, इन जिलों में जमकर झुलसा रहा तापमान

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस छोड़ BJP ज्वॉइन करने वाले नेताओं पर गहलोत की टिप्पणी पर सियासत तेज

 

Trending news