Dholpur News : वनविभाग ने वनभूमि पर अवैध खनन रोकने कवायद की शुरू,सरमथुरा में रास्ता बंद
Advertisement

Dholpur News : वनविभाग ने वनभूमि पर अवैध खनन रोकने कवायद की शुरू,सरमथुरा में रास्ता बंद

Dholpur News: धौलपुर के सरमथुरा उपखंड में वनविभाग ने अवैध खनन पर नकैल कसने की कवायद शुरू कर दी है.वनभूमि पर अवैध खनन रोकने के लिए पाबंदी लगाना शुरू कर दिया . 

 

वनविभाग ने वनभूमि पर अवैध खनन रोकने कवायद की शुरू.

Dholpur News: धौलपुर के सरमथुरा उपखंड में वनविभाग ने वनभूमि पर अवैध खनन रोकने के लिए पाबंदी लगाना शुरू कर दिया है,वनविभाग ने सरमथुरा रेंज अन्तर्गत रीझौनी वनखंड में जेसीबी मशीन से रास्तों की कटाई कराकर अवैध खनन पर पाबंदी लगाने की कवायद की है. रास्तों को बंद करने के बाद वनभूमि पर अवैध खनन पर पाबंदी लगने की संभावना है.

अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी

वनपाल जितेन्द्र सिंह ने बताया कि रेंजर राजेश मीणा के निर्देशन में रीझौनी वनखंड के वनक्षेत्र डौमई,खैमरी व झिरी ड़ाडा में अवैध खनन रोकने के लिए जेसीबी मशीन से रास्तों का काटकर बंद किया गया है. विभाग द्वारा अवैध खनन में संलिप्त लोगों को नसीहत देते हुए कहा कि वनभूमि पर वन संपदा नष्ट करने व वनभूमि को खुर्दबुर्द कर अवैध खनन करते मिलने पर वन अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 खनन श्रमिकों में हड़कंप मच गया है

साथ ही अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए विभाग द्वारा वनक्षेत्र में निरंतर गश्त की जा रही है, वहीं वाहनों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया हुआ है. वनविभाग के अधिकारियों को एक्टिव होने से खनन श्रमिकों में हड़कंप मच गया है. इस मौके पर रेंजर राजेश मीणा, वनपाल जितेन्द्र सिंह, वनरक्षक आशा, नवाब सिंह, रामहरि, महादेवा, जयपाल सहित वनकर्मी मौजूद रहे.

बता दें कि अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए विभाग द्वारा वनक्षेत्र में निरंतर गश्त की जा रही है, ताकि खनन की गतिविधियों में नियंत्रण किया जा सकें. अवैध खनन से वन्य भूमि प्रभावित हो रही है. अब अधिकारियों को एक्टिव होने से खनन श्रमिकों में हड़कंप मच गया है. 

ये भी पढ़ें- Jaipur News: महंगाई के साथ हुई मार्च महीने की शुरूआत, इतने बढ़ गए कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम

 

Trending news