Weather Update: राजस्थान में आज से नौतपा हो रहा शुरू, दौसा का तापमान पहुंचा 46 पार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2262775

Weather Update: राजस्थान में आज से नौतपा हो रहा शुरू, दौसा का तापमान पहुंचा 46 पार

Dausa Weather Update: दौसा जिले में भी पिछले कई दिनों से हीट वेव का असर दिखाई दे रहा है. तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक के यहां दर्ज  किया जा चुका है. आज से नौतपा शुरू हो रहा है. ऐसे में गर्मी और अधिक बढ़ने की संभावना है.

Dausa News

Dausa Weather Update: सूरज की तपिश के चलते इन दिनों प्रदेश हीट वेव की चपेट में है. मौसम विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी की मानें तो पूरे प्रदेश में रेड अलर्ट घोषित किया गया है. वहीं, गर्मी से बचाव के उपाय करने की सलाह दी गई है.

दौसा जिले में भी पिछले कई दिनों से हीट वेव का असर दिखाई दे रहा है. तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक के यहां दर्ज  किया जा चुका है. आज से नौतपा शुरू हो रहा है. ऐसे में गर्मी और अधिक बढ़ने की संभावना है.

दौसा जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार ने भी जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेवजह घर से बाहर नहीं निकले जरूरी हो तो ही घर से निकले और प्रयास करें दोपहर के समय घर में ही रहे. वहीं, अगर घर से बाहर निकलना पड़े तो पूरे शरीर को ढक्कर निकलें.

जिले के मेडिकल विभाग को भी कलेक्टर द्वारा पाबंद किया गया है. साथ ही जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में हीट वेव के मरीजों के लिए दो बेड आरक्षित किए गए हैं, जहां कूलर एसी की भी व्यवस्था रखी गई है. वहीं मेडिकल विभाग से जुड़े अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद किया गया है. वहीं, हीट वेव से बचने के लिए चिकित्सक भी लोगों से अपील कर रहे हैं.

गर्मी से बचाव के लिए ठंडा तरल पेय पदार्थ का सहारा लें. वहीं, तली हुई चीज खाने से बचें. साथ ही बासी खाना भी नहीं खाएं. वहीं, शरीर में कोई भी तकलीफ होती है तो तत्काल नजदीकी अस्पताल पहुंचकर उपचार लें. 

मौसम विभाग के अनुसार,  आने वाले 72 घंटों में कुछ भागों में अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने और आगामी 4 दिन अनेक स्थानों पर तीव्र हीटवेव व कहीं-कहीं ऊष्णरात्रि जारी रहने की आशंका है. वहीं, 28-29 मई से राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री गिरावट हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में भीषण गर्मी का टॉर्चर, तापमान पहुंचा 53 पार, जानें मौसम का ताजा अपडेट

यह भी पढ़ेंः मैटरनिटी लीव से लौटते ही IAS टीना डाबी का हुआ ट्रांसफर, यहां मिली पोस्टिंग

यह भी पढ़ेंः सिंह राशि को पार्टनर से व्यापार में मिलेगा धोखा, कन्या-धनु का हो सकता है एक्सीडेंट

Trending news