साधारण सभा की बैठक में छाए बिजली व पानी के मुद्दे, सांसद और विधायक रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1420555

साधारण सभा की बैठक में छाए बिजली व पानी के मुद्दे, सांसद और विधायक रहे मौजूद

 जिले की महुवा पंचायत समिति के सभागार में प्रधान गीता गुर्जर की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई. बैठक के दौरान बिजली, सड़क, पानी, खाद्य सुरक्षा सहित अन्य मुद्दे छाए रहे.

साधारण सभा की बैठक में छाए बिजली व पानी के मुद्दे, सांसद और विधायक रहे मौजूद

दौसा: जिले की महुवा पंचायत समिति के सभागार में प्रधान गीता गुर्जर की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई. बैठक के दौरान बिजली, सड़क, पानी, खाद्य सुरक्षा सहित अन्य मुद्दे छाए रहे. बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि साधारण सभा की बैठक में उनके द्वारा बताए जाने वाली समस्याओं का अधिकारियों द्वारा समय पर निराकरण नहीं किया जाता हैं. जिसके कारण समस्या जस की तस बनी हुई है.

इस दौरान जनप्रतिनिधि ने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों में घर घर नल योजना के तहत बनाई जा रही टंकियों तथा उनके द्वारा बिछाई जा रही पाइप लाइन के कारण गांव के रास्ते पूरी तरह से अवरुद्ध हो चुके हैं. संवेदक द्वारा जगह-जगह से गांव में रास्तों को खोदकर पटका हुआ है‌. उनके द्वारा सड़को की मरम्मत नहीं करवाई गई. जिसके चलते कई गांवो के रास्ते पूरी तरह से अवरुद्ध हो चुके हैं. वहीं ज्यादातर ग्राम पंचायतों में अभी तक पाइप लाइन डालने के बाद भी नल कलेक्शन नहीं किए हैं. ना ही उसे सुचारू किया गया है. जिसके चलते गांव में अभी भी पेयजल समस्या बनी हुई है.

इस पर राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से विधानसभा क्षेत्र में घर घर नल योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगी है. और अगली साधारण सभा की बैठक तक सभी अधूरे पड़े कार्य को पूरा कर गांव की सड़कों की मरम्मत किए जाने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान विधायक हुडला ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को संवेदकों का 25% पेमेंट रोककर उनसे कार्य पूरा करवाए जाने के निर्देश दिए हैं.

डिमांड नोटिस जमा कराने के बाद भी नहीं हो रहे कनेक्शन

साधारण सभा की बैठक के दौरान बताया गया कि विद्युत निगम की अनदेखी के चलते घर घर नल योजना के तहत ग्राम पंचायतों में ट्यूबवेलों पर विद्युत कनेक्शन के डिमांड नोटिस जमा कराए जाने के बाद भी कनेक्शन नहीं किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि 7 मार्च से अब तक 84 कनेक्शनों के डिमांड नोटिस जमा करा दीए है. जिनमें से 11 कनेक्शन विवादित है. बाकी बचे कनेक्शन विद्युत निगम की लापरवाही के कारण नहीं हो रहे हैं.इस दौरान मौजूद सांसद व विधायक ने निगम के अधिकारियों से जल्द से जल्द डिमांड नोटिस जमा कराए गए कनेक्शन किए जाने के लिए निर्देशित किया है.

आंगनबाड़ी केंद्रों पर नहीं पहुंच रहा है पोषाहार

उपखंड क्षेत्र में संचालित सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर जुलाई माह से अब तक पोषाहार नहीं पहुंचने के कारण जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी जताई. उनके द्वारा आरोप लगाया गया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर बहुत ही घटिया क्वालिटी का पोषाहार वितरित किया जा रहा है. जिसमें से बदबू आती है ऐसे में इनको बच्चों को खिलाने पर फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा बना रहता है.

पहली बार एक मीटिंग में साथ दिखे सांसद और विधायक

राज्यसभा सांसद डॉ.किरोडी लाल मीणा तथा विधायक ओमप्रकाश हुडला ने पहली बार एक बैठक में एक साथ शिरकत की जिसे लेकर हर कोई हैरान था. जानकारी के अनुसार विधायक और राज्यसभा सांसद को इससे पहले कभी भी किसी भी आयोजित कार्यक्रम में बैठक के दौरान एक साथ नहीं देखा गया. पहली बार साधारण सभा की बैठक में दोनों को एक साथ दिखे ओर शालीन भी रहे .

अतिरिक्त जाब्ता रहा तैनात

साधारण सभा की बैठक के दौरान पहली बार राज्यसभा सांसद तथा विधायक ओमप्रकाश हुडला द्वारा एक साथ बैठक में पहुंचने को लेकर पुलिस द्वारा ऐतिहात के तौर पर अतिरिक्त जाब्ता लगाया गया. इस दौरान महुवा, मंडावर, सलेमपुर थाना सहित दौसा सिटी सीओ कालूराम मीणा के नेतृत्व में अतिरिक्त जाब्ता साधारण सभा की बैठक के दौरान तैनात रहा. वही आरएसी के जवान भी बैठक के दौरान मौजूद रहें.

इस दौरान सांसद ने जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई जाने वाली समस्याओं का जल्द निराकरण करने को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देते ग्राम पंचायतों का पिछला बकाया भुगतान किए जाने को लेकर विकास अधिकारी से चर्चा कर ग्राम पंचायतों को जल्द से जल्द उनका पिछला बकाया भुगतान किए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने क्षेत्र में दिव्यांगों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ को लेकर चर्चा करते हुए उसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगी है.

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंचों को दिए जाने वाले बजट में भेदभाव किया जा रहा है. अपने चहेतों को अधिक पैसा दिया जाता है, जबकि अन्य ग्राम पंचायतों की अनदेखी की जा रही है. जिसे लेकर सभी को बराबर का बजट दिए जाने के निर्देश दिए हैं. इस मौके पर उपखंड अधिकारी संजय गोयल, तहसीलदार हरकेश मीणा, विकास अधिकारी विनय मित्र, महुवा सीओ बृजेश कुमार, दौसा सीओ कालूराम मीणा, थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह सोलंकी, मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवचरण गुर्जर सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

Reporter- Laxmi Avtar sharma

Trending news