Lok Sabha Chunav 2024: दौसा के 1965 मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां, 19 अप्रैल को होगा मतदान
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: दौसा के 1965 मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां, 19 अप्रैल को होगा मतदान

Dausa Lok Sabha Chunav 2024: दौसा लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को मतदान होंगे. ऐसे में आज जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ब्रीफ करने के बाद सभी मतदान दक अपने-अपने पोलिंग बूथों के लिए रवाना हुए. 

Dausa Lok Sabha Chunav 2024

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: दौसा लोकसभा सीट को लेकर 19 अप्रैल को मतदान होगा. ऐसे में आज मतदान दलों को दौसा पीजी कॉलेज परिसर से जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने अंतिम ब्रीफ करते हुए मतदान दल कर्मियों में जोश का संचार भरा, जिसके बाद लोकतंत्र के राष्ट्रीय पर्व की प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए मतदान कर्मी उत्साह के साथ अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए. 

दौसा लोकसभा सीट के लिए है 8 विधानसभा
वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने जब मतदान कर्मियों से चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने को लेकर बात की, तो उन्होंने कहा कि वह चुनाव को लेकर काफी उत्साहित है और पूरे जोश के साथ निष्पक्ष रूप से पारदर्शिता के साथ अपनी ड्यूटी करेंगे. बता दें कि दौसा लोकसभा सीट के लिए आठ विधानसभा है, जिनमें से पांच दौसा जिले की हैं. सिकराय , बांदीकुई , लालसोट ,महवा और दौसा. इनके लिए 1241 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, तो वहीं चाकसू और बस्सी जयपुर जिले की विधानसभा है, तो वहीं थानागाजी अलवर जिले की विधानसभा उनके लिए 724 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 

दौसा लोकसभा क्षेत्र में 19 लाख से ज्यादा मतदाता 
बता दें कि दौसा लोकसभा क्षेत्र के लिए कुल 1965 मतदान केंद्र हैं. चाकसू और बस्सी विधानसभा क्षेत्र की चुनाव प्रक्रिया जयपुर से संपन्न होगी, तो वहीं थानागाजी विधानसभा की अलवर से. हालांकि, वोटिंग समाप्त होने के बाद सभी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीन दौसा पीजी कॉलेज पहुंचेगी, जहां स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी जाएगी. दौसा लोकसभा क्षेत्र में कुल 19 लाख तीन हजार 320 मतदाता है, जिनमें से 12 लाख 12000 मतदाता दौसा जिले की पांच विधानसभाओं के हैं, तो वहीं 6 लाख 90 हजार मतदाता बस्सी, चाकसू और थानागाजी विधानसभा क्षेत्र के हैं. 

रिपोर्टर- लक्ष्मी शर्मा

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 19 अप्रैल को होगा 114 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, 2.54 करोड़ मतदाता

Trending news