कृषक कल्याण कोष की राशि हुई 5 हजार करोड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1232055

कृषक कल्याण कोष की राशि हुई 5 हजार करोड़

 चूरू में राज्य सरकार कि ओर से अभिनव पहल के चलते कृषि बजट को लेकर शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में, राजस्थान कृषि बजट 2022-23 की जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई.

कृषि बजट को लेकर कार्यशाला

Churu: चूरू में राज्य सरकार कि ओर से अभिनव पहल के चलते कृषि बजट को लेकर शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में, राजस्थान कृषि बजट 2022-23 की जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई. कार्यशाला को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने समृद्ध किसान खुशहाल राजस्थान की सोच के साथ प्रथम कृषि बजट में कृषकों से संबंधित विभाग कृषि विपणन, ग्रामीण विभाग, जल संसाधन, ऊर्जा, सहकारिता एवं पशुपालन को सम्मिलित करते हुये, बजट में किसानों के लिए कृषक कल्याण कोष की राशि 2000 करोड़ से बढाकर 5000 करोड़ रुपए की गई हैं.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख वंदना आर्य ने कहा कि किसानों के लिए संचालित योजनाओं का समुचित लाभ किसानों को मिले, इसके लिए जरूरी है कि अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ किसानों का मार्गदर्शन करें तथा योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार हो. जयपुर से पधारे संयुक्त कृषि निदेशक ईश्वर लाल यादव ने राज्य स्तरीय प्रजेंटेशन प्रस्तुत करते हुए बताया कि बजट में 11 मिशन शामिल किए गए हैं.

उप निदेशक कृषि विस्तार, जिला परिषद दीपक कपिला ने इस बजट में जिले को प्राप्त बजट व योजनाओं की जानकारी व क्रियान्वयन की वर्तमान स्थिति के बारे में अवगत करवाया, जिसमें फार्म पौण्ड के 369 के भौतिक लक्ष्य व 348.81 लाख के वित्तीय लक्ष्य, सिंचाई पाईप लाईन के 150 किलोमीटर के भौतिक एवं 81 लाख के वित्तीय लक्ष्य, तारबन्दी योजना के 239500 मीटर के भौतिक एवं 253.86 लाख के वित्तीय लक्ष्य जिले को प्राप्त हुए हैं. इनके अलावा बाजरा बीज मिनिकिट के 83 हजार एवं मोठ बीज मिनिकिट के 6500 बायो-पेस्टीसाईड किट के 6000 हैक्टेयर एवं सूक्ष्म पोषक तत्व के 5800 हैक्टेयर के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं.

इस दौरान उप जिला प्रमुख महेन्द्र न्योल, प्रधान दीपचन्द राहड़, विमला कालवा व अन्य सदस्यों ने अपने विचार व्यक्त किए. पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक धनपत चौधरी ने पशु बीमा को नये बजट में शामिल करने की जानकारी दी, सहकारिता विभाग के प्रंबधक निदेशक मदन लाल शर्मा ने नई सहकारी समितियां खोलने के बजट प्रावधान से सदन को अवगत कराया, उद्यान विभाग के सहायक निदेशक मदनलाल ने सूक्ष्म सिंचाई योजना व सोलर मिशन की जानकारी दी, कार्यशाला में कृषि बजट से सम्बन्धित समस्त विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद रहें. 

Reporter - Gopal Kanwar

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: दुश्मन से बच कर रहें मेष-वृषभ, ये राशि के लोग होंगे मालामाल 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news