चित्तौड़गढ़: खुला श्री सांवलिया सेठ का भंडार, निकले 6 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपये
Advertisement

चित्तौड़गढ़: खुला श्री सांवलिया सेठ का भंडार, निकले 6 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपये

Shri Sanwaliya Seth: 8 फरवरी 2024 को भगवान श्री सांवलिया सेठ के दो दिवसीय मासिक मेले के पहले दिन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को ठाकुरजी का भंडार खोला गया. 

चित्तौड़गढ़: खुला श्री सांवलिया सेठ का भंडार, निकले 6 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपये

Shri Sanwaliya Seth: मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्ण धाम सांवलियाजी में भगवान श्री सांवलिया सेठ के भंडार से 6 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपये निकले. 8 फरवरी 2024 को भगवान श्री सांवलिया सेठ के दो दिवसीय मासिक मेले के पहले दिन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को ठाकुरजी का भंडार खोला गया. 

इसकी प्रथम चरण की गणना में 6 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपए कि गणना हुई. शेष बची राशि की गणना ठाकुरजी के दो दिवसीय मासिक मेले के बाद 12 फरवरी को की जाएगी. 

भंडार से प्राप्त राशि की प्रथम चरण की गणना करने के दौरान चित्तौड़गढ़ जिला कलेक्टर आलोक रंजन, श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व चित्तौड़गढ़ अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार, मंदिर मंडल बोर्ड के पदाधिकारियों सहित क्षेत्रीय बैंकों और  मंदिर मंडल के कर्मचारी उपस्थित थे.

बता दें कि ठाकुरजी के भंडार से प्राप्त सोना तथा चांदी का वजन करना भी शेष है. इधर श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के भेंटकक्ष कार्यालय में नगद व मनीआर्डर के रूप में प्राप्त राशि की गणना तथा भेंट स्वरूप प्राप्त सोना तथा चांदी का वजन करना भी शेष रहा. सांवलियाजी मंदिर राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में है, जहां राजस्थान,मध्य प्रदेश,गुजरात से सबसे ज्यादा श्रद्धालु आते है. 

श्री सांवलिया जी मंदिर का भंडारा या दानपात्र एक महीने में एक बार खुलता है, यह चतुर्दशी को खुलता है और इसके बाद अमावस्या का मेला शुरू हो जाता है. सांवलिया सेठ मंदिर में कई एनआरआई भक्त भी आते हैं, जहां भंडारे से डॉलर, अमरीकी डॉलर, पाउंड, दिनार, रियॉल आदि के साथ कई देशों की मुद्रा निकलती है. कहा जाता है कि भगवान श्री सावलिया सेठ का संबंध मीरा बाई से है, सांवलिया सेठ मीरा बाई के वही गिरधर गोपाल है, जिनकी वह पूजा किया करती थी. 

यह भी पढ़ेंः दो दिवसीय दौरे के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कल आएंगे नागौर,जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

यह भी पढ़ेंः Jodhpur: तेजाजी छात्रावास के छात्रों ने पेश की मिसाल, सफाईकर्मी की दोहिती की शादी में भरा लाखों का मायरा

Trending news