50 प्रतिशत से कम रिजल्ट वाले सरकारी स्कूल के शिक्षक होंगे जिला बदर -मंत्री अशोक चांदना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1231548

50 प्रतिशत से कम रिजल्ट वाले सरकारी स्कूल के शिक्षक होंगे जिला बदर -मंत्री अशोक चांदना

बूंदी जिले के हिंडोली में गुरुवार को हिंडोली नैनवा विधायक और सूचना जनसम्पर्क और खेल मंत्री अशोक चांदना क्षेत्र के दौरे पर रहे. जनसुनवाई के दौरान मंत्री चांदना ने क्षेत्र में सरकारी स्कूलों में कम रिजल्ट को लेकर बीईईओ को जमकर लताड़ा.

जनसुनवाई के दौरान मंत्री चांदना ने क्षेत्र में सरकारी स्कूलों में कम रिजल्ट को लेकर बीईईओ को जमकर लताड़ा.

Hindoli: बूंदी जिले के हिंडोली में गुरुवार को हिंडोली नैनवा विधायक और सूचना जनसम्पर्क और खेल मंत्री अशोक चांदना क्षेत्र के दौरे पर रहे. राज्य मंत्री चांदना पंचायत समिति हिंडोली पहुंचे. मंत्री ने परिसर में निर्मित वातानुकूलित सभा भवन का उद्घाटन किया.

इस दौरान जिला प्रमुख चंद्रावती कवर, उप जिला प्रमुख बंसी लाल मीणा, हिंडोली पंचायत समिति प्रधान कृष्णा माहेश्वरी सहित कार्यकर्ता और अधिकारी मौजूद रहे राज्यमंत्री अशोक चांदना ने शिला पट्टिका का अनावरण पंचायत समिति की मुखिया माहेश्वरी से कराया गया. राज्यमंत्री ने कहा की भले मंत्री हम है लेकिन पंचायत की मुखिया आप है, आप इसका अनावरण करें. इस पर सभी कार्यकर्ताओं ने मंत्री के पक्ष में जिंदाबाद के नारे लगाए और प्रधान माहेश्वरी को बधाई दी.

जनसुनवाई के दौरान बीईईओ को जमकर लताड़ा
जनसुनवाई के दौरान मंत्री चांदना ने क्षेत्र में सरकारी स्कूलों में कम रिजल्ट को लेकर बीईईओ को जमकर लताड़ा. मंत्री चांदना ने जनसुनवाई में लोगों से पूछा कि क्या आप ऐसे अध्यापक चाहते हो, जो आपके बच्चों को पढ़ाते ना हो. इस पर सभी ने एक राय में मना कर दिया. मंत्री ने बीईईओ को 50 प्रतिशत से कम रिजल्ट वाले सरकारी स्कूलों को चयनित करते हुए उनके शिक्षकों को जिला बदर करने के निर्देश दिए और साथ ही कहा कि जिन सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 80 से ऊपर होगा उनको प्रोत्साहित किया जायेगा. उनके आवश्यक कार्यो के लिए दस लाख से 20 लाख तक कि स्वीकृति जारी की जायेगी. जिससे उनके विद्यालय में छाया,वाटरकूलर सहित अन्य सुविधाएं उनको मिल सके.

सफाई व्यवस्था और अधूरे निर्माण कार्यो पर मंत्री चांदना का सख्त रुख
जनसुनवाई के दौरान हिंडोली कस्बे में सफाई व्यवस्था और अधूरे निर्माण कार्यो पर मंत्री चांदना का सख्त रुख रहा. मीडियाकर्मी जितेंद्र सिंह और कांग्रेस कार्यकर्ता चिराग नकल्क ने वार्ड 14 में अधूरे नाले निर्माण को लेकर मंत्री से कहा कि उपखड़ अधिकारी, पंचायत समिति, ग्रामपंचायत, प्रशासन गांव के संग शिविर, जनसुनवाई में लगातार 2 वर्षो से शिकायतें की जा रही है.

समाचार पत्रों में भी लगातार खबरे प्रकाशित की जा रही है. कृषि महाविद्याल व सब्जी मंडी में आने -जाने का मुख्य रास्ता होने के बावजूद ग्रामपंचायत गंभीर नहीं है. कस्बे के नालों की सफाई पिछले 12 वर्षों से नहीं हुई. कचरा और गंदा पानी घरों और मकानों में घुस रहा है.

मौका हालात का वीडियो दिखाने पर मंत्री चांदना ने विकास अधिकारी को ग्रामपंचायत का खाता सीज करने के आदेश देते हुए पंचायत समिति प्रधान और विकास अधिकारी मद से वार्ड 14 में नाला निर्माण की स्वीकृति जारी करने के आदेश दिए.

अधिकतर मामलों का मौके पर ही समाधान कर राहत पहुंचाई
राज्य मंत्री चांदना ने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त अधिकतर मामलों का मौके पर ही समाधान कर राहत पहुंचाई है. साथ ही शेष प्रकरणों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को त्वरित आवश्यक कार्रवाई करें निस्तारण के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में जिन स्कूलों का बोर्ड परिणाम 50 प्रतिशत से कम है, वहां के स्टाफ को बाहर भेजा जाएगा. साथ ही 80 प्रतिशत से ज्यादा परिणाम देने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित किया जाएगा और स्कूलों में 10 से 20 लाख रूपए विद्यालय की सुविधा के अनुसार राशि उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि बच्चों को और अधिक सुविधाएं मिल पाए.

मृतक आश्रित को मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा की 5 लाख रूपए राशि दी
जनसुनवाई में हिण्डोली उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आए ग्रामीणों ने खाद्य सुरक्षा का लाभ दिलाने, आर्थिक सहायता, सीमा ज्ञान, रास्ते संबंधी, पेयजल तथा बिजली आदि समस्याएं रखी, जिनका राज्य मंत्री ने मौके पर ही समाधान किया. इस दौरान राज्यमंत्री ने मृतक आश्रित को मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा की 5 लाख रूपए राशि का चैक भी प्रदान किया.

ये भी पढ़ें- हिंडोली कस्बे में एक दशक ने नालों की नहीं हुई सफाई, आखिर ऐसा क्यों?

टीम हिण्डोली की प्रशंसा, दिए 8 नम्बर
जन सुनवाई के दौरान राज्यमंत्री श्री चांदना ने हिण्डोली प्रशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि हिण्डोली की टीम ने निरंतर समस्याओं का समाधान कर बेहतरीन कार्य किया है. उन्होंने क्षेत्र में विद्युत निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों को भी सराहा.

जन सुनाई के दौरान जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, उपजिा प्रमुख बंशीलाल मीणा, प्रधान कृष्णा माहेश्वरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अनिता मीणा, विकास अधिकारी एमएल मीना, सहित विभिन्न विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news