Rajasthan Budget for women: CM गहलोत के बजट में महिलाओं के लिए ये है खास
Advertisement

Rajasthan Budget for women: CM गहलोत के बजट में महिलाओं के लिए ये है खास

Rajasthan Budget for Women: सीएम अशोक गहलोत अपने 3 घंटे 16 मिनट के बजट भाषण में राजस्थान के महिलाओं के लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं. गहलोत ने चुनावी साल को देखते हुए बजट में महिलाओं पर खास फोकस रख सौगातों की झड़ी लगा दी.

Rajasthan Budget for women: CM गहलोत के बजट में महिलाओं के लिए ये है खास

Rajasthan Budget for Women: राजस्थान विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत ने अपने तीसरे कार्यकाल के आखिरी बजट पेश करते कहा कि ये पूरे राजस्थान के लोगों के लिए बजट है. सीएम अशोक गहलोत अपने 3 घंटे 16 मिनट के बजट भाषण में राजस्थान के महिलाओं लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं.

महिलाओं के लिए रोडवेज में 50 फीसदी के साथ स्कूल की लड़कियां के लिए 75 किमी तक फ्री यात्रा को लेकर बड़ी धोषणा की. गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा, महिलाओं-युवाओं से लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई बड़े ऐलान किए हैं. गहलोत ने चुनावी साल को देखते हुए बजट में महिलाओं पर खास फोकस रख सौगातों की झड़ी लगा दी.

देखिए एक नजर महिलाओं और छात्राओं के लिए बड़ी सौगात

- महिलाओं के लिए रोडवेज में 50 फीसदी किराए की छूट
- स्कूली छात्राओं को रोडवेज में 75 किलोमीटर तक नि:शुल्क यात्रा
- छात्राओं के लिए नए अल्पसंख्यक हॉस्टल
- 4 अल्पसंख्यक गर्ल्स आवासीय स्कूल और 6 अल्पसंख्यक गर्ल्स आवासीय हॉस्टल
- छात्राओं को घर से कॉलेज जाने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम
- जननियों के लिए नई 104 जननी एक्सप्रेस
- 250 मां-बाड़ी केंद्र जनजाति इलाकों में खोले जाएंगे
- स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को 1 लाख रुपए के लोन पर 8 फीसदी सब्सिडी
- 8 हजार आंगनबाड़ी और 2000 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र खुलेंगे
- कक्षा 1 से 8 तक के स्कूली बच्चों की तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को भी दो सेट यूनिफार्म
- 5 लाख नए परिवारों को महिला स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा
- स्कूली बच्चों को मिड डे मील में हर दिन दूध मिलेगा
- दिव्यांग लड़की से शादी करने पर 5 लाख रुपए मिलेंगे
- इंदिरा गांधी वर्किंग वुमन हॉस्टल खोले जाएंगे
- प्रियदर्शिनी डे केयर सेंटर खोले जाएंगे

 

इस बजट में सीएम ने महिलाओं के लिए विशेष ख्याल रखा है. आज जिस तरह से विधानसभा में गहलोत ने महिलाओं के लिए एक के बाद सौगातों का पिटारा खोलते नजर आये, उसे देखते हुए लग रहा था कि ये बजट सिर्फ राजस्थान के महिलाओं के लिए हैं. इस बजट से सीएम गहलोत आने वाले 2023 विधानसभा चुनावों में महिला वोटर्स को साधने में कामयाब हो सकते है. अपने बजट के भाषण में महिलाओं को भी उनके सशक्किकरण का एहसासा दिलाया है.

महिलाओं को रोडवेज बसों में 50 प्रतिशत की छूट
गहलोत ने बजट में महिलाओं के लिए अब से रोडवेज में 50% किराए में छूट देने की घोषणा की है. जिसके बाद महिलाओं का राजस्थान का रोडवेज का सफर शानदार और किफायती होगा.

वहीं महिला स्वयं सहायता समूह को ₹100000 के लोन में 8 फीसदी की ब्याज पर छूट दी जाएगी. इसके अलावा 8000 आंगनबाड़ी और 2000 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे.

वहीं 3 से 7 साल के आंगनबाड़ी छात्रों को दो सेट यूनिफार्म के मिलेंगे और इंदिरा गांधी वर्किंग विमेन हॉस्टल योजना लाई जाएगी. इसके साथ ही राज्य में प्रियदर्शनी डे केयर सेंटर कॉलेज खोले जाएंगे और डे केयर सेंटर खोलने के साथ ही मिड डे मील में रोज दूध दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान को नहीं मिले नए जिले, लेकिन ये बने नए नगर पालिका, तहसील और उपखड़, देखें पूरी लिस्ट

सामूहिक विवाह राशि में बदलाव
सामूहिक विवाह में में दी जाने वाली अनुदान राशि को 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए किया गया है, जिसके अंतर्गत  अगर 25 जोड़ों का सामूहिक विवाह होता है तो आयोजन के लिए भी 10 लाख रुपए की सहायता मिलेगी.

बांटेंगे 30 हजार स्कूटी
काली बाई भील योजना में 12th क्लास में 65 % या इससे ज्यादा नंबर लाने पर लड़कियों को स्कूटी दी जाती है. पहले सरकार की तरफ से 20 हजार स्कूटी बांटने का टारगेट था. अब बजट में इसकी संख्या 10 हजार बढ़ाकर 30 हजार कर दी गई है.

वर्किंग वुमन को तोहफा
राजस्थान 2023 के बजट में सीएम ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए उन्हें सेफ्टी से वर्किंग फैसिलिटी का  तौहफा दिया है. सीएम ने वुमन सेफ्टी को देखते हुए इंदिरा गांधी वर्किंग वूमन हॉस्टल खोले जाएंगे. साथ ही ग्रामीण इलाको में भी औरतों के लिए इंदिरा गांधी महिला होस्टल खोले जाएंगे. जिससे वह सुगम तरीके से अपनी सहुलियत से काम कर पाएं.

Trending news