सोना-चांदी की कीमतों में लगेगी जबरदस्त आग, राजस्थान पर पड़ेगा असर, डायमंड खरीदना होगा आसान
Advertisement

सोना-चांदी की कीमतों में लगेगी जबरदस्त आग, राजस्थान पर पड़ेगा असर, डायमंड खरीदना होगा आसान

Gold - Silver - Dimand : आसमान छू रहे सोना-चांदी के दामों में अब एक बार फिर आग लगने वाली है. केंद्रीय बजट घोषणा के बाद राजस्थान के व्यापारियों की परेशानी बढ़ गई है. दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोने और चांदी पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है.

सोना-चांदी की कीमतों में लगेगी जबरदस्त आग, राजस्थान पर पड़ेगा असर, डायमंड खरीदना होगा आसान

Gold - Silver - Dimand : आसमान छू रहे सोना-चांदी के दामों में अब एक बार फिर आग लगने वाली है. केंद्रीय बजट घोषणा के बाद राजस्थान के व्यापारियों की परेशानी बढ़ गई है. दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोने और चांदी पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है. जिससे  सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. जिससे सोना खरीदना अब सपना सा होता जा रहा है. वहीं इस बजट घोषणा में डायमंड को लेकर भी घोषणा की गई जिसके बाद अब सोना खरीदना आसान हो जाएगा.

गोल्ड पर अभी इंपोर्ट ड्यूटी 12.5 फीसदी है. इसे घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. हालांकि, सेस को 2.5 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. इस तरह ड्यूटी और सेस को मिलाकर यह आंकड़ा 15 फीसदी के पुराने स्तर पर पहुंच जाता है. जबकि चांदी पर बेसिक इंपोर्ट ड्यूटी 10.75 फीसदी थी. इसे बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है. इसमें 4.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

प्लैटिनम पर 15.40 फीसदी की ड्यूटी लगती थी जिसे बरकरार रखा गया है. गोल्ड और सिल्वर ज्वैलरी के इंपोर्ट पर अभी तक 22 फीसदी की ड्यूटी लगती थी. इसे बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया गया है. इतना ही नहीं बल्कि फिजिकल गोल्ड को डिजिटल गोल्ड में कंवर्ट करने पर कैपिटल गेन पर जो टैक्स लग रहा था उसमें छूट का ऐलान किया गया है. बजट में बुलियन संबंधी ये चार बड़े फैसले लिए गए हैं. 

डायमंड खरीदना होगा आसान
लैब ग्रोन डायमंड (प्रयोगशाला में निर्मित हीरे) के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट का काम शुरू होगा. भारत अपना लैब ग्रोन डायमंड बनाएगा और ये काम IIT करेगा. सालों से खदानों से डायमंड निकाला जा रहा है, लेकिन अब इसे लैब में ही तैयार किया जाने लगा है. रासायनिक रूप से हीरे शुद्ध कार्बन के बने होते हैं. हीरे को खदान से निकालने में काफी मेहनत, वक्त की बर्बादी और पानी लगता है. इससे भारत में लाखों रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. 

 

Trending news