राजस्थान की इस लड़की ने साधु की तरह किया जीवनयापन, तब बनीं IAS अधिकारी
Advertisement

राजस्थान की इस लड़की ने साधु की तरह किया जीवनयापन, तब बनीं IAS अधिकारी

IAS Story: राजस्थान की इस लड़की ने आईएएस बनने के लिए साधु की तरह जीवन व्यतीत किया और जिसके बाद इन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करके 30वां स्थान हासिल करके अपना सरकारी अधिकारी बनने का सपना पूरा किया.  जानें इनकी सफलता की कहानी. 

राजस्थान की इस लड़की ने साधु की तरह किया जीवनयापन, तब बनीं IAS अधिकारी

IAS Story: राजस्थान की इस लड़की ने आईएएस टीना डाबी की तरह यूपीएससी परीक्षा पास कर अपना सपना पूरा किया. आज हम आपको राजस्थान की रहने वाली IAS अधिकारी परी बिश्नोई की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, कि उन्होंने कैसे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और आईएएस ऑफिसर बनीं. 

राजस्थान के बीकानेर जिले के काकड़ा गांव IAS अधिकारी परी  बिश्नोई  जन्मी थी. उनके घर में उनकी मम्मी फिलहाल जीआरपी में एक पुलिस अधिकारी हैं और उनके पापा मनीराम बिश्नोई एक वकील हैं. वहीं, परी के दादा गोपीराम बिश्नोई  अपने गांव काकड़ा के चार बार सरपंच रह चुके हैं. 

IAS परी बिश्नोई का शिक्षा 
IAS अधिकारी परी बिश्नोई ने अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई की है. इसके बाद वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन में से ग्रेजुएशन की. वहीं, बाद में परी ने MDS यूनिवर्सिटी, अजमेर से पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.

 परी बिश्नोई बनीं IAS 
वहीं, IAS परी ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट-जूनियर रिसर्च फैलोशिप पास किया. परी ने ग्रेजुएशन करने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और तीसरी बार में परी ने UPSC एग्जाम पास करके  30वां स्थान हासिल किया. इसके बाद वह एक IAS (CSE 2019) अधिकारी बनीं. 

IAS अधिकारी परी बिश्नोई ने किया साधु की तरह जीवन
इधर, IAS अधिकारी परी बिश्नोई की मां ने एक इंटरव्यू मे बताया कि परी ने यूपीएससी की तैयारी करने के लिए सारे सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिए थे और इस दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी बंद कर दिया था. उन्होंने कहा कि इस टाइम पर परी ने बिल्कुल साधु वाला जीवनयापन किया और इसके बाद वह एक IAS ऑफिसर बनीं. 

यह भी पढ़ेंः इस लड़के ने केवल 17 दिन की UPSC परीक्षा की तैयारी, बना IPS ऑफिसर

यह भी पढ़ेंः जानिए कौन हैं IAS टीना डाबी की मां, जो थी कॉलेज टॉपर

Trending news