चूरू के बजरंग ने शौक में बना डाला एयरक्राफ्ट, सपनों की उड़ान को मांग रहा परमिशन
Advertisement

चूरू के बजरंग ने शौक में बना डाला एयरक्राफ्ट, सपनों की उड़ान को मांग रहा परमिशन

राजस्थान के चूरू के एक युवक ने शौक-शौक में एयरक्राफ्ट तैयार कर दिया. 8 साल की मेहनत से तैयार किए गए इस एयरक्राफ्ट को उड़ाने के लिए युवक ने सरकार से आर्थिक मदद और परमिशन मांगी है.

चूरू के बजरंग ने शौक में बना डाला एयरक्राफ्ट, सपनों की उड़ान को मांग रहा परमिशन

Churu: इंसान अपने जुनून से कुछ भी कर सकता है. उसकी जिद उससे कठिन से कठिन काम करवा सकती है. इसी जुनून की वजह से राजस्थान के एक युवक ने एयरक्राफ्ट बना डाला. अब वह इसे उड़ाने की अनुमती मांग रहे हैं. परमिशन मिलने के बाद राजस्थान के चूरू के बजरंग अपने इस सपने को साकार होता देख पाएंगे.

इस जगह करवा चौथ का व्रत रखने पर पति पर जाती है आफत, सुहागनें नहीं लगाती सिंदूर-बिंदी

टू-सीटर एयरक्राफ्ट तैयार कर लिया

बजरंग के जुनून का ये किस्सा उसके बचपन के शौक से जुड़ा है. बजरंग को बचपन में प्लेन देखने का बड़ा चाव था, इसी को पूरा करने के लिए वह जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट गए, लेकिन यहां बजरंग को सिक्योरिटी गार्ड ने टेक ऑफ करता प्लेन नहीं देखने दिया. यही बात उनके दिल पर लग गई. इसके बाद उन्होंने ठान लिया कि वह खुद का एयरक्राफ्ट तैयार करेंगे, लेकिन ये करना इतना आसान नहीं था. इस जिद को पूरा होने में 8 साल लग गए. इन 8 सालों में मेहनत के दम पर बजरंग ने टू-सीटर एयरक्राफ्ट तैयार कर लिया. 

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

15 लाख खर्च किए

चूरू जिले के राजलदेसर कस्बे के गांव दस्सुसर निवासी बजरंग की मानें तो उनका प्लेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है. 25 वर्षीय बजरंग उर्फ बृजमोहन गांव में ही मोबाइल और कंप्यूटर रिपेयर की दुकान चलाते हैं. उन्होंने एयरक्राफ्ट बनाने का खर्च इस दुकान से होने वाली कमाई से ही किया. इसके अलावा 10-12 लोगों ने भी उनकी आर्थिक मदद की. एयरक्राफ्ट बनाने में करीब 15 लाख खर्च किए हैं. उन्होंने बताया कि एयरक्राफ्ट में वैगनआर कार का इंजन लगा गया है. फ्यूल टैंक 45 लीटर का है, जिससे 150 किलोमीटर तक उड़ान भरी जा सकती है.

प्रेग्‍नेंट वुमन इस तरह रखें करवा चौथ का व्रत, आपके बेबी पर नहीं आएगी कोई आंच

मोबाइल और कम्प्यूटर रिपेयरिंग का काम करने वाले बजरंग ने एयरक्राफ्ट बनाने से पहले एक ड्रोन भी बनाया था. इस ड्रोन में उन्होंने कम्प्यूटर हार्ड डिस्क में लगने वाली मोटर का प्रयोग किया था. उन्होंने ड्रोन का रिमोर्ट भी तैयार किया और इसे आसमान में उड़ाया.  8 साल की मशक्कत के बाद बनाए इस एयरक्राफ्ट से बजरंग ने सबको चौंका दिया. फिलहाल ये एयरक्राफ्ट उड़ नहीं पाया है. वह अपने इस आविष्कार के लिए सरकार से आर्थिक सहयोग और इस एयरक्राफ्ट को उड़ाने की परमिशन देने की मांग कर रहे हैं. 

Trending news