Bhilwara: अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2083295

Bhilwara: अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, जानें पूरा मामला

Bhilwara news: मांडलगढ़ के सरथला पँचायत क्षेत्र मिनरल ग्राइंडर की फैक्ट्रियों में अवैध खनन के मिनरल का धड़ल्ले से ग्राइंडिंग किए जाने का मामला सामने आया हैं,वहीं फैक्ट्रियों में जान जोखिम में डाल कर बिना हेल्थ सेफ्टी किट के श्रमिक काम करते हैं. 

इल्लीगल माइनिंग

Bhilwara news: मांडलगढ़ के सरथला पँचायत क्षेत्र मिनरल ग्राइंडर की फैक्ट्रियों में अवैध खनन के मिनरल का धड़ल्ले से ग्राइंडिंग किए जाने का मामला सामने आया हैं,वहीं फैक्ट्रियों में जान जोखिम में डाल कर बिना हेल्थ सेफ्टी किट के श्रमिक काम करते हैं, पत्थरों की ग्राइंडिंग के दौरान उड़ती धूल से पर्यावरण दूषित होने का खतरा बना हुआ है.

ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया 
सरथला के निकट बागपुरा में ग्राइंडिंग फैक्ट्रियों के संचालकों द्वारा सैकड़ों बीघा सरकारी भूमि में किए जा रहे अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर अवैध खनन को बंद करने की माँग उठाई,ग्रामीणों का आरोप हैं कि कभी रात में तो कभी दिन में खनन माफिया द्वारा भारी भरकम मशीनों से अवैध खनन कर सरथला की दो फैक्ट्रियों में पत्थर ले जाए जाते है. 

 राजस्व का  लाखों का  चूना
वहां पत्थर को ग्राइंडिंग कर मिट्टी के कट्टों को ट्रकों में भर कर अन्य राज्यों में भेजा जा रहा हैं, जिससे सरकार को लाखों के राजस्व का चूना लगाया जा रहा हैं, फैक्ट्री संचालको द्वारा तथा कथित रवन्ना लाकर अवैध खनन पर पर्दा डालने का खेल खेला जा रहा है. वहीं बिल्टी ओर बिल में अंडरलोड बता कर मिट्टी के कट्टों को ट्रकों में ओवरलोड भर कर अन्य राज्यों में परिवहन किया जाता है.

 200 बीघा भूमि में अवैध खनन
ग्रामीणों ने बताया कि चारागाह की करीब 200 बीघा भूमि में अवैध खनन को लेकर प्रशासन के अधिकारियों को कई बार शिकायत की गई,लेकिन फेक्ट्री संचालकों ओर जिम्मेदारों की मिली भगत के चलते कोई कार्रवाई नहीं की जा रही हैं.और तो ओर राज्य के मुख्य मंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर खनन माफिया के खिलाफ चलाए गए अभियान का असर भी फैक्ट्री संचालकों पर नहीं हो ता नजर आ रहा हैं. 

यह भी पढ़ें:सात दिवसीय भागवत कथा शुरू, 5100 महिलाएं और युवतियों ने लिया कलश यात्रा में भाग

Trending news