Bhilwara: विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए भीलवाड़ा जिला पर्यवेक्षक ने ली बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
Advertisement

Bhilwara: विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए भीलवाड़ा जिला पर्यवेक्षक ने ली बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Bhilwara news: भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी आमजन तक पहुंचाने एवं आमजन को योजनाओं का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक.

विकसित भारत संकल्प यात्रा

Bhilwara news: भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी आमजन तक पहुंचाने एवं आमजन को योजनाओं का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक भारत सरकार द्वारा ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ हेतु भीलवाड़ा जिले के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक राजेन्द्र रत्नू की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई.

बैठक में पर्यवेक्षक राजेन्द्र रत्नू ने समस्त विभागों के अधिकारियों से कहा कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं से लम्बे समय से आमजन जुड़े हुए हैं और उनका लाभ उठा हैं. वहीं आज भी बड़ी संख्या में ऐसे पात्र लोग हैं जो इन योजनाओ का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. संकल्प यात्रा के माध्यम से उन्हें इन योजनाओं का लाभ दिया जा रहा हैं.

उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत आयोजित शिविरों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से प्रत्येक विभाग को अपनी योजनाओं के लक्ष्यों की पूर्ति करने का अवसर मिला है जिसका क्रियान्वयन प्रत्येक विभाग करना सुनिश्चित करें.

उन्होंने विभागवार शिविरों में योजनाओं के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के योजनाओं में पंजीकरण करवाने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि ’’माई भारत’’ में अधिक से अधिक युवाओं का पंजीकरण करवाएं.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ सभी को मिले. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान भारत, गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, पीएम आवास, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जनधन, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम व नैनो फर्टिलाइजर योजना, इसी तरह शहरी क्षेत्रों में हैल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड कैंप, पीएम उज्जवला कैंप, पीएम स्वनिधि कैंप, आधार अपडेशन कैंप की प्रगति की विभागवार समीक्षा करते हुए आमजन को लाभ देने की बात कही.

पर्यवेक्षक ने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में सामन्जस्य स्थापित करते हुए कन्वर्जेंस के माध्यम से उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के मूल उद्देश्यों को फलीभूत करें. नगर परिषद आयुक्त को स्ट्रीट वेंडर्स की आजीविका बढ़ाने तथा उनमें व्यवहारिक परिवर्तन लाने के लिए डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण करवाने हेतु निर्देशित किया.

इस दौरान जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जिले में अब तक आयोजित किए गए शिविरों की प्रगति एवं ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के तहत की गई आईईसी गतिविधियों के बारे में अवगत कराया. वहीं प्रत्येक विभाग के अधिकारी द्वारा शिविरों के दौरान की जा रही गतिविधियों, लाभान्वितों की संख्या एवं अग्रिम शिविरों में किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी गई.

उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों की तरफ से पर्यवेक्षक को आगामी 26 जनवरी, 2024 तक ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के सम्पूर्ण जिले में सफल आयोजन एवं भारत सरकार की योजनाओं में शत-प्रतिशत प्रगति लाने हेतु आश्वासन दिया.

बैठक में सीईओ जिला परिषद मोहनलाल खटनावलिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ब्रह्मलाल जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, यूआईटी ओएसडी मोहम्मद ताहिर, उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें:लापता स्कूली छात्रा का कुए में मिला शव, अर्धवार्षिक की परीक्षा देने गई थी छात्रा

Trending news