Rajasthan Weather Update: एक बार फिर बदलेगा राजस्थान का मौसम, इन जिलों में बरसेंगे गर्मी के अंगारे
Advertisement

Rajasthan Weather Update: एक बार फिर बदलेगा राजस्थान का मौसम, इन जिलों में बरसेंगे गर्मी के अंगारे

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अप्रैल महीने की 10 तारीख तक तापमान सामान्य बने रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया जाएगा. इस दौरान हीट वेव की भी कोई संभावना नहीं है. 12 अप्रैल के बाद प्रदेश के कई इलाकों में तापमान 42 डिग्री से ऊपर पहुंचाने की संभावना है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: अप्रैल मई और जून महीने के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा तापमान का आंकलन जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अप्रैल से जून तक राजस्थान के कई भागों में तापमान और सामान्य से अधिक रहने की संभावना व्यक्त की गई है. विशेष कर जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के जिलों में तापमान औसत से अधिक दर्ज किए जाने की संभावना है. ये भी पढ़ें : 

Vastu Tips : वास्तु के अनुसार घर में गोल्ड ज्वैलरी रखने की सही जगह

 

न्यूनतम तापमान भी अधिक रहने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में और दक्षिण पूर्वी और उत्तर पूर्वी इलाकों में संभावना अधिक जताई जा रही है. प्रदेश के अनेक इलाकों में इन तीन महीना में हीट वेव की मात्रा सामान्य से अधिक रहने की पूरी संभावना है. इस दौरान एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है.

पश्चिमी विक्षोभ का रहेगा असर
इसी के साथ सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना इन तीन महीनो में हो सकती है. अप्रैल महीने की 10 तारीख तक तापमान सामान्य बने रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया जाएगा. इस दौरान हीट वेव की भी कोई संभावना नहीं है. 12 अप्रैल के बाद प्रदेश के कई इलाकों में तापमान 42 डिग्री से ऊपर पहुंचाने की संभावना है. इसी के साथ एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश से होकर गुजर रहे हैं. जिससे प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. 

कहां कितना तापमान दर्ज
अधिकतम तापमान की बात की जाए तो बाड़मेर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. इसी तरह अंता बांरा, कोटा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, जोधपुर, डूंगरपुर, जालौर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. वहीं करौली, फतेहपुर, बीकानेर, पिलानी, भीलवाड़ा, अजमेर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. भरतपुर,जयपुर,डबोक,चूरू, सिरोही का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से ज्यादा रहा. वहीं बाड़मेर का न्यूनतम तापमान पहुंचा 25 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. 

 एक बार फिर प्रदेश का मौसम बदलेगा
डूंगरपुर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. जयपुर, कोटा, अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री से अधिक रहा. इसी बीच 5,6 अप्रैल को प्रदेश से पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजरेगा, जिससे एक बार फिर प्रदेश का मौसम बदलेगा.

Trending news