Rajasthan Weather Update: राजस्थान में जारी है भीषण गर्मी का टॉर्चर, चारों तरफ मचा हाहाकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2259953

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में जारी है भीषण गर्मी का टॉर्चर, चारों तरफ मचा हाहाकार

Rajasthan Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि आने वाले दिनों में और अधिक गर्मी बढ़ने की संभावना बनी हुई है. प्रदेश में हीट वेव और लू की चेतावनी जारी की है. फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की अभी कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. मानसून जून महीने के आखिरी सप्ताह में प्रदेश में प्रवेश करेगा, उसके पहले प्री मानसून की बारिश आमजन को और अधिक सताएगी. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में प्रचंड गर्मी का कहर लगातार जारी है. एक ओर तापमान आसमान छू रहा है, वहीं दूसरी ओर आसमान से आग बरस रही है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं वनस्थली, जैसलमेर, फलोदी, चूरू, जालौर, फतेहपुर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ.

डूंगरपुर, गंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, पिलानी का अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर का तापमान 45.4 डिग्री दर्ज रहा, 0.5 डिग्री की हुई बढ़ोतरी दर्ज की गई, गुलाबी नगरी का तापमान सामान्य से 4.2 डिग्री अधिक दर्ज हुआ. प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दोनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि आने वाले दिनों में और अधिक गर्मी बढ़ने की संभावना बनी हुई है. प्रदेश में हीट वेव और लू की चेतावनी जारी की है. फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की अभी कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. मानसून जून महीने के आखिरी सप्ताह में प्रदेश में प्रवेश करेगा, उसके पहले प्री मानसून की बारिश आमजन को और अधिक सताएगी. प्री-मानसून की बारिश से उमस अपने चरम पर होगी, जिससे आमजन पसीने में तरबतर होने को मजबूर होगा.

राजस्थान में आजकल हर कोई सूरज देवता की तपती गर्मी का प्रकोप झेलने को मजबूर है. पूरे प्रदेश में प्रचंड गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. तेज लू के थपेड़ों और हीटवेव से आमजन ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल नजर आ रहे हैं. सभी जिलों में भीषण गर्मी कहर बरपाए हुए है. 

मौसम केंद्र जयपुर ने आगामी समय में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी  होने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 5 दिनों तक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तेज हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. रात के समय भी तापमान में राहत के कोई आसार नहीं हैं. 

मरुधरा में गर्मी का कहर पूरे चरम पर है. पूरे राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी के शोले बरस रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान का जैसलमेर, बाड़मेर जिला तो भट्टी की तरह तप रहा है. आम इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं. आसमान से बरसती गर्मी की आग के चलते राजस्थान के कई जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पारे को भी पार कर चुका है.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज से राजस्थान में हीटवेव का कहर और गहरा जाएगा. आगामी 4 दिनों तक इससे राहत को कोई आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने मरुधरा में भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते 25 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कई जिलों में भीषण लू भी चलेगी.

Trending news