Thar Festival 2023: मरू भूमि में कवियों ने बांधा समा,राजनीति पर तंज चुटकुलों पर लोट पोट हुए मेहमान
Advertisement

Thar Festival 2023: मरू भूमि में कवियों ने बांधा समा,राजनीति पर तंज चुटकुलों पर लोट पोट हुए मेहमान

थार के रेगिस्तानी बाड़मेर जिले की कला व संस्कृति को विश्व पटल पर ले जाने व पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित हो रहे तीन दिवसीय थार महोत्सव कार्यक्रम के पहले दिन शाम को आदर्श स्टेडियम में सांस्कृतिक संध्या व कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया.

Thar Festival  2023: मरू भूमि में कवियों ने बांधा समा,राजनीति पर तंज चुटकुलों पर लोट पोट हुए मेहमान

Thar mahotsav 2023: थार के रेगिस्तानी बाड़मेर जिले की कला व संस्कृति को विश्व पटल पर ले जाने व पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित हो रहे तीन दिवसीय थार महोत्सव कार्यक्रम के पहले दिन शाम को आदर्श स्टेडियम में सांस्कृतिक संध्या व कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें अंतरराष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास, हास्य कवि रमेश मुस्कान,दिनेश बावरा, मुमताज नसीम,स्वयं श्रीवास्तव,राजस्थानी कवि बुद्धि प्रकाश सहित कई अन्य कवियों ने गीत गजल हास्य व्यंग कविताओं की प्रस्तुतियां दी.

 कार्यक्रम की शुरुआत कवियों ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की. जिसके बाद वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी व राजस्थान गोसेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन ने कवि सम्मेलन में प्रस्तुतियां देने पहुंचे .अंतर्राष्ट्रीय कवियों का साफा व स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया. अंतरराष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास सुनने के लिए आदर्श स्टेडियम में उमड़ी हजारों की भीड़ में अपने बीच मंच पर कुमार विश्वास को पाकर उत्साह व उमंग के साथ जोरदार तालियों से उनका स्वागत किया तो कवि कुमार विश्वास ने दी. राजनीति पर तंज चुटकुलों के अलग-अलग हास्य व्यंग के साथ शायरी व गीत गजल से ऐसे समा बांधी कि लोग उनके साथ ठहाके लगाते वह गीत गजल पर गुनगुनाते नजर आए. वही कुमार विश्वास की राष्ट्रभक्ति शहीदों की श्रद्धांजलि के लिए अर्पित कविता है नमन उनको कविता पर राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी सहित मौजूद श्रोताओं की आंखों में आंसू बहने लगे वहीं युवाओं की भीड़ ने इस कविता पर जमकर भारत माता के नारे लगाए.

हास्य कवि रमेश मुस्कान उर्दू शायरी मुमताज नसीम कार्यक्रम सभी कवियों ने एक से बढ़कर एक हास्य कविताओं की प्रस्तुतियां दी और देर रात 2:00 बजे तक चले इस कार्यक्रम में लोगों को खूब हंसाया और कवियों ने अपनी कविताओं के माध्यम से खूब वाहवाही बटोरी हजारों की संख्या में उपस्थित श्रोताओं ने तालियों की गड़गड़ाहट के कवियों का मनोबल बढ़ाया. इस दौरान इस कवि सम्मेलन को देखने के लिए बाड़मेर जिले भर से हजारों की संख्या में लोगों की भारी भीड़ उपस्थित रहे. कवि सम्मेलन में आए अतिथियों व श्रोताओं के स्वागत में नगर परिषद की ओर से भव्य आतिशबाजी की गई. थार महोत्सव में थार श्री व थार सुंदरी प्रतियोगिता का खिताब जीतने वाले प्रतिभागियों को मंत्री हेमाराम चौधरी व मेवाराम जैन ने पुरस्कार दिया.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Trending news