कृषि महाविद्यालय के पहले स्थापना दिवस पर पूर्व मंत्री ने कही ये बड़ी बात
Advertisement

कृषि महाविद्यालय के पहले स्थापना दिवस पर पूर्व मंत्री ने कही ये बड़ी बात

कृषि महाविद्यालय के पहले स्थापना दिवस पर पूर्व मंत्री हरीश चौधरी ने छात्रों को बड़ी सीख दी है. 

कृषि महाविद्यालय के पहले स्थापना दिवस पर पूर्व मंत्री ने कही ये बड़ी बात

Baytoo: जोधपुर के बायतु स्थित अधीनस्थ कृषि महाविद्यालय की ओर से हर्षोल्लास से प्रथम स्थापना दिवस और वार्षिकोत्सव- 2022 मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत कृषि महाविद्यालय, बायतु के सभागार में मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण और वंदना करने के बाद विश्वविद्यालय के कुलगीत के साथ की गई. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री और विधायक हरीश चौधरी ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि जीवन में आप प्राप्त क्या कर रहे हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि आप सीख क्या रहे हैं. 

चौधरी ने कहा कि आप को पढ़ाया क्या जाए यह महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि कैसे पढ़ाया जाए, वह  ज्यादा महत्वपूर्ण है. साथ ही कृषि महाविद्यालय के कर्मचारियों को संदेश दिया कि किसी भी संस्था के निर्माण में जो योगदान है वह राष्ट्र निर्माण के योगदान के समतुल्य (Equivalent) हैं, और इसी भावना के साथ सभी कर्मचारियों और शिक्षकों को ईमानदारी से अपना कार्य करते रहना चाहिए. कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने महाविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 का अनावरण किया. इस दौरान प्रोफ़ेसेर उम्मेद सिंह ने कृषि महाविद्यालय में पिछले साल में किए गए सभी विकास कार्यों और मुख्य उपलब्धियों का लेखा- जोखा पेश किया.

इसके बाद विधायक हरीश चौधरी ने महाविद्यालय में सीमित संसाधनों के होते हुए भी प्रोफेसर उम्मेद सिंह, अधिष्ठाता की ओर से कराए जा रहे उत्तम शैक्षणिक कार्यों को देखकर बेहद खुशी ज़ाहिर की. साथ ही कृषि महाविद्यालय को किसानों और बाड़मेर वासियों के लिए सौगात बताया. 

पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान उत्कृष्ट एनएनएस स्वयंसेवक कन्हैया राम और माया गोदारा, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता सुनील बिश्नोई, निबंध लेखन प्रतियोगिता की विजेता दिव्या पंवार, स्पोर्ट्सवुमन ओफ़ द ईयर कंचन सैनी, स्पोर्ट्समेन ओफ़ द ईयर दीपक स्वामी, एथलीट ओफ़ द ईयर सांवर लाल गहलोत एवं चंचल को दिया गया. शैक्षणिक वर्ग में डॉ. राकेश चौधरी और गैर-शैक्षणिक वर्ग में भूपेन्द्र सिंह मेड़तिया को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया.

इस मौके पर विधायक हरीश चौधरी ने खरतानियों की ढ़ाणी निवासी सता राम को बेर व निम्बू की खेती और नोसर  निवासी तेज सिंह को अंजीर की खेती में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए किसान सम्मान प्रशस्ति-पत्र और शॉल देकर सम्मानित किया. महाविद्यालय की आवश्यक सुविधाओं में निरंतर सहयोग के लिए गोवर्धन राम पोटलिया को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में विशेष अतिथियों में महेन्द्र चौधरी, जिला प्रमुख, बाड़मेर, सिमरथा राम चौधरी, प्रधान, पंचायत समिति, बायतु एवं गोमा राम पोटलिया, सरपंच, पंचायत चिमनजी रहें. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफ़ेसेर उम्मेद सिंह, अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय ने की.

ये भी पढ़ें- अजमेर : शिक्षक लापरवाह, गुस्साए ग्रामीणों और पार्षद ने स्कूल पर जड़ा ताला

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news