असाड़ी और नागड़दा को मिले अधिक क्षमता के पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर, किसानों को मिली गुणवत्तापूर्ण बिजली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1422559

असाड़ी और नागड़दा को मिले अधिक क्षमता के पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर, किसानों को मिली गुणवत्तापूर्ण बिजली

पिछले दिनों बाड़मेर जिले के असाड़ी और नागड़दा सब स्टेशनों की क्षमता वृद्धि के प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद बुधवार को असाड़ी और नागदड़ा में अधिक क्षमता के पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाए गए है.

असाड़ी और नागड़दा को मिले अधिक क्षमता के पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर, किसानों को मिली गुणवत्तापूर्ण बिजली

Sheo: पिछले दिनों बाड़मेर जिले के असाड़ी और नागड़दा सब स्टेशनों की क्षमता वृद्धि के प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद बुधवार को असाड़ी और नागदड़ा में अधिक क्षमता के पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाए गए है. इससे किसानों को रबी की सीजन में वोल्टेज की समस्या का समाधान हुआ हैं एवं गुणवत्तापूर्ण व निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिलेगी.

अधीक्षण अभियंता जोधपुर डिस्कॉम, बाड़मेर अजय माथुर ने बताया कि जिले के उपखंड रामसर के अधीन 33/11 केवी सब स्टेशन असाड़ी पर पूर्व में 3.15 एमवीए के दो पॉवर ट्रांसफॉर्मर स्थापित थे लेकिन अधिक कृषि विद्युत भार के कारण किसानों को वोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा था. 

 इस पर उस स्थान पर 5 एमवीए के दो पॉवर ट्रांसफॉर्मर रखने की स्वीकृति प्राप्त की गई एवं पॉवर ट्रांसफॉर्मर मंगवाकर मंगलवार शाम को सहायक अभियंता उम्मेदाराम, इंजीनियर सुपरवाईजर दलाराम, पवन यादव, प्रहलादराम, कंवराराम की देखरेख में दो पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर को स्थापित कर दिया गया. इससे इस सब स्टेशन से जुड़े असाड़ी, असाड़ी सिंधसवान, कुंडल,देवपुरा व गंगाबेरा गांव के 400 कृषि एवं 200 घरेलू उपभोक्ताओं को वोल्टेज की समस्या से निजात मिला.

इस बारें में उन्होंने बताया कि इसी क्रम में उपखंड शिव में 33/11 केवी सब स्टेशन नागड़दा में भी पूर्व में 3.15 एमवीए के दो पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर स्थापित थे, जिनके स्थान पर अब 5 एमवीए के दो पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर की स्वीकृति प्रदान की गई एवं दोनो पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर मंगवाकर बुधवार शाम को सहायक अभियंता गेमराराम गर्ग, कनिष्ठ अभियंता केशाराम चौधरी सहित तकनीकी कर्मचारियों द्वारा स्थापित कर दिया गया. 

सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि होने से इससे जुड़े नागड़दा, निम्बला नाडा, साजीतड़ा, मोतीनाडा, दलानाडा, पौशाल, हकीम की बस्ती, नया नागड़दा सहित गांव के 480 कृषि एवं 1500 घरेलू उपभोक्ताओं की वोल्टेज की समस्या का समाधान हुआ एवं किसानों को गुणवत्तापूर्ण व निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी. इस प्रकार इन दोनो सब स्टेशनों पर कुल 7.40 एमवीए क्षमता की वृद्धि हुई. क्षमता वृद्धि से रबी की सीजन में किसानों को राज्य सरकार की मंशा अनुसार निर्धारित थ्री फेज विद्युत आपूर्ति निर्बाध व गुणवत्ता पूर्ण मिलेगी.

चौमूं: विवादों के बीच आयोजित पालिका की बोर्ड बैठक पर रामलाल शर्मा ने उठाए सवाल, दिया बयान

Trending news