बांसवाड़ा का मोक्षधाम बना पर्यटक स्थल, बच्चों और महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1711314

बांसवाड़ा का मोक्षधाम बना पर्यटक स्थल, बच्चों और महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र

राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के कागदी पिक अप वियर के समीप स्थित मोक्षधाम जो आज से ठीक 10 साल पहले पूरी तरह से बदहाल था, आज यह मोक्षधाम खूबसूरत गार्डन और वाटर पार्क बन गया है. इस मोक्षधाम में बेहतर एनिकट,गार्डन,बैठने की सुविधा,मुख्यद्वार, साउंड,सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. 

बांसवाड़ा का मोक्षधाम बना पर्यटक स्थल, बच्चों और महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र

Banswara Moksha Dham News: श्मशान घाट का नाम लेते ही हमारे मन में एक अजीब तरह का भय उत्पन्न होने लगता है. इस जगह के बारे में बड़े बुजुर्गों से यह कहते हुए सुना होगा कि श्मशान घाट को रात में नहीं जाना चाहिए यह खतरनाक हो सकता है. अक्सर देखा और सुना होगा की मोक्षधाम का नाम सुनकर वहां अक्सर लोग जाने से कतराते है,और अगर महिलाओं और बच्चों की बात करे तो वो मोक्षधाम का नाम सुनकर ही डर जाते है. आज हम आपको ऐसे मोक्षधाम के बारे में दिखाने और बताने जा रहे हैं जहां शवों का अंतिम संस्कार तो होता ही है उसके अलावा इस मोक्षधाम में बच्चे, महिलाएं और युवक बड़ी संख्या में स्विमिंग भी कर रहे है और गर्मी के सीजन में यहां पर परिवार के साथ पिकनिक भी मना है. यह अनोखा मोक्षधाम राजस्थान के बांसवाड़ा शहर में स्थित है जहां लोग इस मोक्षधाम पर बने खूबसूरत गार्डन को देखने और वाटर पार्क में एन्जॉय भी करने जाते है.

राजस्थान के बांसवाड़ा का अनोखा मोक्षधाम

राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के कागदी पिक अप वियर के समीप स्थित मोक्षधाम जो आज से ठीक 10 साल पहले पूरी तरह से बदहाल था, तब तत्कालीन विधायक और अभी वर्तमान में जनजाति मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया,तत्कालीन सभापति राजेश टेलर, वर्तमान सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी, कागडदी जोगर्स क्लब द्वारा मोक्षधाम समिति का गठन किया गया,और इस मोक्षधाम के विकास का जिम्मा उठाया,फिर क्या शहर के भामाशाह और सभी समाज के साथ मिलकर इस मोक्षधाम की तस्वीर बदल दी.

 

मोक्षधाम स्थित खूबसूरत गार्डन और वाटर पार्क लोगों को कर रहा आकर्षित

आज यह मोक्षधाम खूबसूरत गार्डन और वाटर पार्क बन गया है. इस मोक्षधाम में भामाशाह और विधायक मद और नगर परिषद मद से बेहतर विकास किया,यह पूरा मोक्षधाम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है, इस मोक्षधाम में जहां अंतिम संस्कार होता है वहां बेहतर टीन शेड का निर्माण किया गया है और सुंदर मुख्यद्वार, बैठने के लिए जगह जगह बेंच बनाई गई है. इसके अलावा भगवान शिव की शानदार प्रतिमा का निर्माण भी किया गया है. इसके अलावा धूप और बरसात में मोक्षधाम में आने वाले लोगो के बैठने के लिए कई खुले होल का निर्माण किया गया है.

मोक्षधाम में बने स्विमिंग पूल में बच्चे, महिलाएं और युवक हो रहे कूल 

इस मोक्षधाम के चारों ओर सुंदर चार दिवारी का निर्माण किया गया है. वहीं मोक्षधाम में म्यूजिक सिस्टम लगा हुआ है. पूरे मोक्षधाम में गार्डन और फल और फूल के पौधे लगाए गए है जो मोक्षधाम को और सुंदर बना रहे है. साथ ही पूरे मोक्षधाम परिसर में ब्लॉक लगाए गए . नहाने के लिए बेहतरीन स्थान बनाया है .इसके अलावा मोक्षधाम के पास से गुजर रही कागदी नदी पर एक एनिकट बनाया गया है जिसमे गर्मी के समय सैकड़ों की संख्या में शहर के लोग स्विमिंग सीखने और करने आ रहे हैं. सुबह 6 बजे से 9 बजे तक बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे और युवा यहां बने एनिकट ने नहाने आ रहे है.

करोड़ रुपए की लागत से बना  स्विमिंग पूल

पिछले कुछ समय से एनिकट में लीकेज होने से स्विमिंग नहीं हो रही थी, इस पर मोक्षधाम समिति के सदस्य और नगर परिषद सभापति ने जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत मालविया से एनीकट के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए की स्वीकृती जारी कराई और कार्य कराया जिसके बाद फिर से यहां स्विमिंग शुरू हो गई. इस खूबसूरत मोक्षधाम को देखने के लिए अन्य समाज के लोग भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे है. साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों के लोग भी इस मोक्षधाम को देखकर और इसकी तारीफ कर रहे है. आज इस मोक्षधाम की खूबसूरती के कारण इसे गार्डन और वाटर पार्क के नाम से भी जाना जाता है और रोजाना यहां लोग अपने परिवार के साथ इंजॉय करने आ रहे है. पूरे प्रदेश में यह पहला अनोखा मोक्षधाम है जहां बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे आ रहे है.

स्थानीय निवासी जमीला ने बताया की अभी शहर में बहुत गर्मी है और शहर में स्विमिंग पूल जैसा कुछ भी नहीं है. यहा पर मोक्षधाम है जो इतने अच्छे से बनाया गया है , बच्चे यहां इंजॉय करते है तो सुबह और शाम को हम बच्चों के साथ यहां आते है. स्थानीय निवासी संतोष राठौड़ ने बताया की मोक्षधाम का नाम सुनकर डर तो नहीं लगा क्योंकि लोग बहुत तारीफ कर रहे हैं इस जगह की. यहां बहुत अच्छी सुविधाएं की गई है. इस वजह से हम सभी अपने बच्चों को लेकर यहां इंजॉय करने आए है. यहां आने के बाद बहुत अच्छा लगा और यहां डर जेसी कोई बात नहीं है. हम दूसरी बार फिर यहां आयेंगे.

ये भी पढ़ें- Guru Pushya Yog 2023: गुरू पुष्य नक्षत्र पर मोती डूंगरी गणेशजी का हुआ महाअभिषेक, पढ़े इस मंदिर से जुड़ी कहानी

नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि इस मोक्षधाम का विकास कागदी जोगर्स कल्ब, मोक्षधाम विकास समिति, तत्कालीन विधायक और वर्तमान में मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया और शहर के लोगों द्वारा किया गया था. इस मोक्षधाम में बेहतर एनिकट,गार्डन,बैठने की सुविधा,मुख्यद्वार, साउंड,सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. वहीं एनिकट के निर्माण के लिए मंत्री महेंद्रजीत मालविया ने एक करोड़ का बजट दिया है जिससे एनिकत का पुनः निर्माण हुआ है. यहां बने एनिकट में रोजाना बड़ी संख्या में शहर के लोग स्विमिंग करने आ रहे हैं.

Trending news