Rajasthan Chunav Result Winner List: टोंक से सचिन पायलट जीत कर फिर बने नवाब, बीजेपी के अजीत मेहता हारे
Advertisement

Rajasthan Chunav Result Winner List: टोंक से सचिन पायलट जीत कर फिर बने नवाब, बीजेपी के अजीत मेहता हारे

Tonk Vidhan Sabha Chunav Result 2023: टोंक सीट से बड़ी खबर है. राजस्थान की सबसे हॉट सीट टोंक से कांग्रेस के सचिन पायलट ने जीत हासिल कर ली है. भाजपा के अजित सिंह मेहता को पछाड़ दिया. 

सचिन पायलट जीते

Tonk Vidhan Sabha Chunav Result 2023: टोंक सीट से बड़ी खबर है. राजस्थान की सबसे हॉट सीट टोंक से कांग्रेस के सचिन पायलट ने जीत हासिल कर ली है. भाजपा के अजित सिंह मेहता को पछाड़ दिया. 

 टोंक के फिर बने सचिन पायलट नवाब, मिली जीत

टोंक विधानसभा सीट राजस्थान की सबसे हॉट सीट में से एक है. यहां साल 2018 में कांग्रेस के सचिन पायलट ने जीत दर्ज की थी, 2023 के विधानसभा चुनाव में यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सचिन पायलट बनाम भाजपा के अजीत सिंह मेहता के बीच है. 2023 में इस सीट पर 73.59 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कि साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव से -2.17 फीसदी घटा है, पिछले चुनाव में यहां 75.76 प्रतिशत मतदान हुआ था.

भाजपा के अजीत सिंह मेहता दूसरे नंबर पर रहे

विधानसभा चुनाव 2018 

2018 के चुनाव में टोंक विधानसभा सीट पर 9 उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सचिन पायलट और बीजेपी के यूनुस खान के बीच ही रहा. सचिन पायलट को 109,040 वोट मिले तो यूनुस खान के खाते में 54,861 वोट आए. पायलट ने 54,179 (31.9%) मतों के अंतर से यह मुकाबला अपने नाम किया.

2003 के चुनाव में महावीर प्रसाद जैन ने एक बार फिर जकिया को हरा दिया. 2008 के चुनाव में जकिया ने महावीर प्रसाद जैन को हराया. 2013 में कांग्रेस को यहां से झटका लगा. जकिया चुनाव में तीसरे नंबर पर रही और उनकी जमानत भी जब्त हो गई. अजित सिंह मेहता ने यहां पर बड़ी जीत हासिल की.

जातीय समीकरण

टोंक में मुस्लिम, गुर्जर और मीना जाति के वोटर्स की आबादी ज्यादा है. पायलट के परंपरागत गढ़ में बीजेपी के लिए सेंध लगाना आसान नहीं होगा. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि टोंक की सियासी जमीन पर फसल किसकी पैदा होती है और वोटों की खेती कौन काट पाता है.

 

Trending news