मसूदा: ग्रामीणों की हुई जीत, भिनाय में ही बनेगा महाविद्यालय
Advertisement

मसूदा: ग्रामीणों की हुई जीत, भिनाय में ही बनेगा महाविद्यालय

अजमेर के मसूदा विधानसभा के भिनाय उपखंड क्षेत्र की जनता जनार्दन की आखिरकार जीत हो गई. राजस्थान उच्च न्यायालय ने राजकीय महाविद्यालय भिनाय के भवन स्थापित करने के संबंध में दायर याचिका का निस्तारण करते हुए, पशुपालन विभाग और राजस्थान सरकार को आदेश पारित किया कि 2 माह के भीतर राजकीय महाविद्यालय के लिए भिनाय राजस्व ग्राम की सीमा में भूमि स्थापित करने के आदेश जारी करें. 

समिति के सदस्य

Ajmer: जिले के मसूदा विधानसभा के भिनाय उपखंड क्षेत्र की जनता जनार्दन की आखिरकार जीत हो गई. राजस्थान उच्च न्यायालय ने राजकीय महाविद्यालय भिनाय के भवन स्थापित करने के संबंध में दायर याचिका का निस्तारण करते हुए, पशुपालन विभाग और राजस्थान सरकार को आदेश पारित किया कि 2 माह के भीतर राजकीय महाविद्यालय के लिए भिनाय राजस्व ग्राम की सीमा में भूमि स्थापित करने के आदेश जारी करें. ग्राम विकास मंच और कॉलेज बचाओ संघर्ष समिति के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय महाविद्यालय को ग्राम में ही स्थापित करवाने के लिए संयुक्त आंदोलन चलाया गया लेकिन आंदोलन को कुचल कर जन भावनाओं के विपरीत स्थानीय एवं जिला प्रशासन ने हठधर्मिता रखते हुए, राजकीय महाविद्यालय के लिए भिनाय ग्राम की राजस्व सीमा में भूमि उपलब्ध होने के बावजूद निकटवर्ती ग्राम छछुंदरा में राजकीय महाविद्यालय स्थापित करने के आदेश दे दिए थे.

इससे आक्रोशित हुए ग्रामीणों ने राज्य सरकार, स्थानीय विधायक, उपखंड और जिला प्रशसन के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया था. इस दौरान स्थानीय विधायक से लेकर मुख्यमंत्री तक लगातार कई बार गुहार लगाई गई, 4 दिनों तक भिनाय बन्द रहा व आमरण अनशन किया गया और धरने प्रदर्शन के साथ लगभग 1 माह तक पंचायत समिति तिराहे पर धरना प्रदर्शन चला. आन्दोलन के अंतिम पडाव में विधायक राकेश पारीक की सद्बुद्धि के लिये यज्ञ भी करवाया गया. इसके बावजूद प्रशासन की हठधर्मिता के कारण भिनाय राजस्व ग्राम में राजकीय महाविद्यालय के लिए भूमि आवंटन नहीं किया गया.

जिसके बाद इस मामले में कॉलेज बचाओ संघर्ष समिति व ग्रामीणों ने ग्राम विकास मंच के माध्यम से सचिव सत्यनारायण कछोट की अगुवाई में राजस्थान उच्च न्यायालय की जयपुर खंड पीठ में याचिका दायर की. जिसकी लगातार सुनवाई करते हुए, उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने भिनाय विकास मंच के वकील सुनील समदरिया के तर्कों और तथ्यों से सहमत होते हुए, छछुंदरा के आदेश को निरस्त कर भिनाय राजस्व ग्राम में ही राजकीय महाविद्यालय हेतु भूमि स्थापित करने के आदेश पारित किए.

ग्रामीणों ने जताई खुशी

जैसे ही ग्रामीणों को राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश की प्रति प्राप्त हुई, आम और खास ने हर्ष व्यक्त करते हुए खुशियां मनाई. कॉलेज संघर्ष समिति और भिनाय विकास मंच के पदाधिकारियों और ग्रामीणों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर राजकीय महाविद्यालय की भूमि के लिए पारित आदेश की एक दूसरे को बधाई दी. ग्रामीणों द्वारा स्थानीय विधायक राकेश पारीक की अनदेखी से क्षुब्ध होकर राजस्थान उच्च न्यायालय में दायर याचिका के निर्णय को जनता जनार्दन के पक्ष में आने पर एक दूसरे को बधाई दी गई. लोगों ने न्यायपालिका में आस्था व्यक्त की साथ ही न्यायालय के आदेश पर कॉलेज बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश आचार्य, संयोजक राकेश शर्मा, ताराप्रकाश जोशी, गोपाल सोनी, शंकर मेवाडा, ग्राम विकास मंच के प्रकाश आचार्य, राजस्थान पेंशनर समाज भिनाय के अध्यक्ष सुरेश कुमार जोशी, ओमप्रकाश भट्ट, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष पन्नालाल चत्तर, बार एसोसिएशन भिनाय के अध्यक्ष देवकान्त व्यास, संरक्षक अमिताभ सनाढ्य, जन समाज सेवाक संस्था के प्रदेश अध्यक्ष जीवराज जाट, साथ ही ग्रामीणों ने स्थानीय विधायक राकेश पारीक व प्रशासन की हठधमिता पर कोर्ट के आदेश को एक करारा तमाचा बताया.

अजमेर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

यह भी पढे़ं- Rajasthan Student Election: पैरों में गिरकर मांगे जा रहे वोट, कह रहे- अब आप ही भगवान

यह भी पढे़ं- छात्र संघ चुनाव 2022: राजकीय महाविद्यालय सरमथुरा में चुनाव जारी, हुड़दंग रोकने के लिए पुलिस तैनात

 

Trending news