मूंग के भाव में तेजी आने से व्यापारियों के खिले चेहरे,जानिए प्रतिदिन कितने करोड़ का कारोबार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2062175

मूंग के भाव में तेजी आने से व्यापारियों के खिले चेहरे,जानिए प्रतिदिन कितने करोड़ का कारोबार

राजस्थान न्यूज:रोजाना 10 से 12 हजार मूंग की बोरियों की आवक नागौर मंडी परिसर में  हो रही है.

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान न्यूज: नागौर का मूंग इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है. मूंग का लगातार बढ़ता व्यापार और लगातार भावों में उतार चढ़ाव के कारण ये चर्चा का विषय बना है. नागौर मंडी में इस समय लगातार मूंग की आवक है. ये ही कारण है कि मंडी में रोजाना मूंगों का व्यापार बढ़ रहा है.

इन दिनों  कृषि उपज मंडी में कारोबार में तेजी आई हुई है. पिछले कुछ दिनों से मूंग का कारोबार ठंडा चल रहा था लेकिन इन दिनों  मूंग की आवक बढ़ने से व्यापार में बढ़ोतरी हुई है. रोजाना 10 से 12 हजार मूंग की बोरियों की आवक मंडी परिसर में  हो रही है. प्रतिदिन तीन से चार करोड़ रुपए तक अकेले मूंग का ही कारोबार  पहुंच रहा है. मूंग में इन दिनों आई तेजी से व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं और उनमें उत्साह नजर आ रहा है. 5 से 7 हजार तक खुली नीलामी में आने वाले मूंग की बोरियों की संख्या में  सीमित रह गई. बोरियों की संख्या दोगुनी हो जाने से व्यापार में तेजी आई है.

क्या है मूंग के भाव

बता दें कि पिछले कुछ समय से यानी दिसंबर माह के शुरुआती दिनों में मूंग के भाव कम थे. इस वजह से व्यापार पर भी असर देखने को मिला,लेकिन आधा दिसंबर महीना निकलने के बाद भावों में बढ़ोतरी हुई. जिसके चलते व्यापार बढ़ा. वर्तमान में न्यूनतम 6000 से लेकर उच्चतम 8500 रुपये तक मूंग के भाव किसानों को मिल रहे है.

मूंग की क्या है विशेषता

नागौर की मूंग साबुत हो या धुली उसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंकुरित मूंग में केल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स की मात्रा दोगुनी होती है. इस

Trending news