Rajasthan Weather Update: इस तारीख से राजस्थान में तेज अंधड़-बारिश और ओलों का कहर, IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: इस तारीख से राजस्थान में तेज अंधड़-बारिश और ओलों का कहर, IMD ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते उत्तर पश्चिम भारत पर इसका साफ असर दिखाई देगा. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, इसके चलते पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के साथ-साथ उत्तरी पश्चिमी भारत के मैदानी हिस्सों में भी झमाझम बारिश के आसार हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आए दिन एक के बाद एक बदलाव देखा जा रहा है हालांकि अब भी यह बदलाव थमता नहीं दिखाई दे रहा है. राजस्थानवासियों को झमाझम बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम में बदलाव का सामना करना पड़ सकता है. 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते उत्तर पश्चिम भारत पर इसका साफ असर दिखाई देगा. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, इसके चलते पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के साथ-साथ उत्तरी पश्चिमी भारत के मैदानी हिस्सों में भी झमाझम बारिश के आसार हैं. 

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में 19 और 21 अप्रैल को वहीं पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 18, 19, 21 अप्रैल को रह सकता है. इसके चलते तेज बादल गरज सकते हैं. बिजली चमकेगी और तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलेंगी. 

कब से कब तक मौसम खराब
मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 18 से 21 अप्रैल तक राजस्थान में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तूफानी हवाएं चलेंगी. 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जोरदार हवाएं कहर बरपाएंगी. 

12 जिलों में अलर्ट जारी
बता दें कि राजस्थान में साल 2024 में अधिक गर्मी का अनुमान जारी किया गया था लेकिन एक के बाद एक सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते लोगों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने 19 अप्रैल को 12 जिलों में आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें झुंझुनू, जैसलमेर, गंगानगर, जोधपुर, सीकर, बीकानेर और जयपुर शामिल है. वहीं, बाड़मेर, नागौर, हनुमानगढ़, चूरू में अलग-अलग हिस्सों में मौसम आंखमिचोली कर सकता है हालांकि कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है.

गर्मी से मिली राहत
राजस्थान में बादलों और धूप के बीच लुकाछिपी का खेल तेजी से जारी है. कहीं, पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते झमाझम बारिश हो रही है तो वहीं, कुछ जगहों पर तापमान 38 डिग्री पार हो रहा है. बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश झेल रहे लोगों के लिए आज राहत की खबर है. राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में आज मौसम साफ बना रहेगा. 

धूप की तपिश हुई कम
चिलचिलाती गर्मी के बीच राजस्थान में एक के बाद एक एक्टिव हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. इसके कारण पूरे प्रदेश के तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई. बारिश के चलते कई हिस्सों में तापमान कम हो गया और तपिश भी कम हो गई. 

किसान हो रहे परेशान
अलग-अलग इलाकों में हो रही बारिश के चलते मौसम में ठंडक अच्छी खासी खुल गई है. बीकानेर-बूंदी के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. इसके चलते तापमान में तो गिरावट दर्ज की गई लेकिन मंडियों में खुले में रखा किसानों का अनाज पूरी तरह से भीग चुका है. इसके चलते किसानों की आंखें नम नजर आ रही हैं. 

Trending news