Masuda: लंपी बीमारी से संक्रमित गायों के लिए ये देसी उपचार देगा राहत, निशुल्क किया जा रहा इलाज
Advertisement

Masuda: लंपी बीमारी से संक्रमित गायों के लिए ये देसी उपचार देगा राहत, निशुल्क किया जा रहा इलाज

अजमेर जिले के बिजयनगर तहसील क्षेत्र में लंपी स्किन बीमारी के पशुओं के इलाज के लिए श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ बिजयनगर और पशु पालन विभाग अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में शिविर लगाकर उपचार किया जा रहा है. 

लंपी बीमारी

Masuda: राजस्थान के अजमेर जिले के बिजयनगर तहसील क्षेत्र में लंपी स्किन बीमारी के पशुओं के इलाज के लिए श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ बिजयनगर और पशु पालन विभाग अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में शिविर लगाकर उपचार किया जा रहा है. श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ बिजयनगर और पशुपालन विभाग अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में बिजयनगर तहसील क्षेत्र के आस-पास की ग्राम पंचायतों में लंपी स्किन बीमारी के पशुओं के निशुल्क इलाज के लिए शिविर आयोजित कर पशुओं का इलाज किया जा रहा है. 

डॉ प्रफुल्ल माथुर संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग अजमेर ने बताया कि लंपी स्किन बीमारी में पशुओं की देखभाल के लिए सबसे पहले तो हमें बीमार पशुओं को अलग जगह रखना होगा. साथ ही उनके चारा-पानी और दाने की व्यवस्था अलग करनी होगी और फिर लगातार पशु आवास में नीम के पत्ते, गुगल, कपूर, लोभान आदि गोबर के कंडे के साथ सुबह शाम पशुओं के बाडे में धुंआ करके मच्छर और मक्खियों से पशुओं को बचाएं. पशुओं के दूध को अच्छी तरह उबाल कर काम लेने से कोई नुकसान नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें - Watch Viral Video : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने लगे मोदी-मोदी के नारे, सीएम ने दिया ऐसा रिएक्शन

साथ ही डॉक्टर माथुर ने बताया कि गुरुदेव आचार्य पन्नालाल और आचार्य सुदर्शन लाल के प्ररेणा से श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ बिजयनगर द्वारा जो ये क्षेत्र में शिविर लगाएं जा रहे है, उससे अनेक गौमाता को फायदा हो रहा है. इस दौरान पशु चिकित्सक डॉ. रफीक डॉ. भूपेंद्र सिंह और उनकी टीम और समाज अध्यक्ष भंवरलाल कोठारी, ज्ञानसिंह सांखला, गोपीचन्द चोरड़िया, शांतिलाल चपलोत, भागचंद बाबेल तेजमल बुरड़ सहित समाज के अनेक लोग मौजूद थे.

अजमेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

हनुमान बेनीवाल के बाद दिव्या मदेरणा के निशाने पर अभिषेक चौधरी, ट्वीटर पर कई को किया ब्लॉक

बॉडी पर फूल चिपकाकर उर्फी जावेद ने किया सबको शॉक, लोग बोले- लाल फूल, नीला फूल...उर्फी...

ऐसे पुरुषों को पाने के लिए किसी भी हद तक चली जाती हैं महिलाएं! क्या आपमें भी हैं ये खूबियां

Trending news